बेहतर शिक्षा देने के लिए परिषदीय विद्यालयों में बनेंगी 50 नक्षत्रशालाएं और स्मार्ट क्लास

मुरादाबाद , जिले के परिषदीय विद्यालयों से शिक्षा ग्रहण करने वाले हर बच्चे तक बेहतर शिक्षा और वातावरण देने के लिए काम किया जा रहा है। जिले के 100 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट बोर्ड लगाने और नक्षत्रशालाएं बनाने का लक्ष्य सीडीओ ने विभागीय अधिकारियों को दिया है।

निजी विद्यालयों से बेहतर शिक्षा परिषदीय विद्यालय में दिलाने के मिशन पर सरकार जोर दे रही है। ऐसे में बीते वर्ष जिले के कई विद्यालयों में स्मार्ट बोर्ड लगाए गए। साथ ही बच्चों को स्मार्ट बोर्ड चलाने का प्रशिक्षण भी दिया गया। इसके अलावा जिले में नक्षत्रशालाएं भी तैयार की गईं। जिसमें बच्चे आधुनिक तरीके से पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी हासिल कर सकें। इसी तर्ज पर जिले में 31 जनवरी तक नए लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। जिसके अंतर्गत जिले के 100 परिषदीय विद्यालयों की कक्षाओं को स्मार्ट क्लास में तब्दील किया जाना है। साथ ही जिले में 50 और नक्षत्रशालाओं का निर्माण किया जाना है। इसके अलावा 75 आंगनबाड़ी केंद्रों का भी कायाकल्प किया जाना है।




जिले के परिषदीय विद्यालयों की कक्षाओं को स्मार्ट क्लास में तब्दील किया जाना है। साथ ही 50 नई नक्षत्रशालाएं बनाई जानी हैं। 75 आंगनबाड़ी केंद्र भी चयनित किए गए हैं, जिनमें कायाकल्प का काम किया जाना है। - सुमित यादव, मुख्य विकास अधिकारी।