बोर्ड परीक्षा के दौरान अब नहीं उतारने पड़ेंगे जूते-मोजे


लखनऊ। प्रदेश में 22 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा के लिए शासन ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। शासन ने कहा है कि परीक्षार्थियों के जूते-मोजे उतरवाकर परीक्षा न ली जाए। वहीं परीक्षा अवधि में परीक्षा व्यवस्था से जुड़े व्यक्तियों को छोड़कर किसी बाहरी व्यक्ति का परीक्षा केंद्र में प्रवेश और फोटोग्राफी न हो।


शासन ने निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर ही सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाए। बालिका परीक्षार्थियों की पुरुष सदस्य तलाशी न लें। विषय से संबंधित शिक्षक से अपने विषय की परीक्षा में कक्ष निरीक्षक का काम न लिया जाए।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी डीएम, पुलिस आयुक्त, शिक्षा निदेशक और अधिकारियों को नकलविहीन परीक्षा के लिए कड़े कदम उठाने को कहा है। उन्होंने कहा है कि परीक्षा से पूर्व आवंटित परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। परीक्षा केंद्र के सीसीटीवी कैमरों व वॉयस रिकॉर्डर सही से काम कर रहे हैं, इसकी नियमित जांच की जाए। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैयार करें और इनकी नियमित जांच करें। पेपर खोलने से पहले उसकी विस्तृत जानकारी का मिलान कर लें ताकि गलत पेपर न खुले।