परिषदीय स्कूलों के बच्चे अब यूट्यूब के जरिये पढ़ाई करेंगे



रामपुर। जिले के परिषदीय विद्यालयों के बच्चे अब यूट्यूब के जरिये स्मार्ट कक्षाओं में पढ़ाई करेंगे। इसके लिए जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय में वीडियो रिकार्डिंग रूम की शुरुआत की गई है। विधायक आकाश सक्सेना ने इसकी शुुरुआत करते हुए योजना का लाभ बच्चों तक पहुंचाने पर जोर दिया।


यूट्यूब चैनल से स्मार्ट क्लास

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय में स्थापित वीडियो रिकार्डिंग रूम एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके जरिए जिले के सभी परिषदीय स्कूलों को जोड़ा गया है और शिक्षकों ने विभिन्न विषयों पर उत्कृष्ट वीडियो बनाना शुरू किया है। यूट्यूब चैनल के द्वारा परिषदीय विद्यालयों में स्थापित स्मार्ट क्लास में स्कूलों के टाइम टेबल के अनुसार शैक्षिक प्रसारण लाइव किया जाएगा।


वीडियो रिकॉर्डिंग रूम का उद्घाटन: 

बीएसए कार्यालय में स्थापित वीडियो रिकार्डिंग रूम का उद्घाटन नगर विधायक आकाश सक्सेना एवं मुख्य विकास अधिकारी नंदकिशोर कलाल द्वारा किया गया। विधायक ने कहा कि यह वीडियो रिकॉर्डिंग रूम प्रदेश में एक अनूठा प्रयास है और इससे विभिन्न शिक्षार्थियों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त होगी।



जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि यह वीडियो रिकॉर्डिंग रूम प्रदेश में पहला और अनूठा प्रयास है। इसकी स्थापना से विभिन्न सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। विद्यालय को निपुण बनाने, बच्चों के नामांकन व ठहराव में वृद्धि होगी और जनपद के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों का लाभ सभी छात्र-छात्राओं को मिल पाएगा।


इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक मुन्ने अली, प्राचार्य डाइट नीलम रानी टम्टा, खंड शिक्षा अधिकारी नगर रामपुर सुनील कुमार सक्सेना, बीईओ स्वार विजय कुमार, मदन लाल वर्मा, स्वदीप कनौजिया, दिवाकर यादव, हरिनाथ सिंह यादव, जिला समन्वयक राहुल सक्सेना आदि मौजूद रहे।