19 बच्चों को 22 को दिए जाएंगे राष्ट्रीय बाल पुरस्कार,ये होंगे सम्मानित


नई दिल्ली। केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2024 की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश की अनुष्का और आदित्य समेत असाधारण प्रतिभा के धनी 19 बच्चों को बाल वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 22 जनवरी को विजेताओं को सम्मानित करेंगी। पीएम मोदी 23 जनवरी को बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे।


18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 9 युवाओं और 10 युवतियों को यह पुरस्कार दिए जाएंगे। इस अवसर पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्र भाई भी बच्चों के साथ मौजूद रहेंगे। यह पुरस्कार जिन श्रेणियों में दिए जाएंगे उनमें कला और संस्कृति (7) बहादुरी (1), नवाचार (1), विज्ञान और प्रौद्योगिकी (1), सामाजिक सेवा (4), और खेल (5) शामिल हैं। पुरस्कार विजेताओं में 2 आकांक्षी जिलों से हैं।

ये होंगे सम्मानित
कला और संस्कृति के लिए अनुष्का पाठक (उत्तर प्रदेश), अर्जित बनर्जी (प. बंगाल), अरमान उबररानी (छत्तीसगढ़), हेतवी कांति भाई हिमसोरिया (गुजरात), इशफाक हमीद (जम्मू-कश्मीर), मोहम्मद हुसैन (बिहार) और पेंड्यीला लक्ष्मी प्रिया (तेलंगाना) को पुरस्कृत किया गया है।

■ दिल्ली की सुहानी चौहान को नवाचार, राजस्थान के आर्यन सिंह को विज्ञान और प्रौद्योगिकी, मप्र के अविनाश तिवारी, हरियाणा की गरिमा, त्रिपुरा की ज्योत्सना अख्तर, असम से संयम मजूमदार को सामाजिक सेवा के लिए किया जाएगा सम्मानित ।

खेल के लिए आदित्य यादव (उत्तर प्रदेश), चार्वी ए (कर्नाटक), जेसिका नेयी सेरिंग (अरुणाचल प्रदेश), लिन्थोई चनांबम (मणिपुर) और आर सूर्या प्रसाद (आंध्र प्रदेश) को पुरस्कार दिया जाएगा।