अनुपस्थित दिनों का मेडिकल अवकाश खंड शिक्षा अधिकारी से स्वीकृत कराना, तभी निकल सकेगा अनुपस्थित दिनों का रुका वेतन



*अनुपस्थित दिनों का मेडिकल अवकाश खंड शिक्षा अधिकारी से स्वीकृत कराना* कोई शिक्षक विद्यालय पर उपस्थित नहीं है खंड शिक्षा अधिकारी या कोई भी अधिकारी निरीक्षण किया और ऑनलाइन अनुपस्थित कर दिया तो ऐसी स्थिति में अपनी उपस्थिति प्रमाणित करने के लिए केवल एक ही विकल्प दिया गया है मेडिकल अवकाश अर्थात आप उस दिन का किसी भी रजिस्टर्ड डॉक्टर या सरकारी अस्पताल से डॉक्टर की पर्ची बनवाएंगे फिर एक प्रार्थना पत्र लिखेंगे श्रीमान खंड शिक्षा अधिकारी के नाम कि प्रार्थी या प्रार्थिना जो भी हो की तबीयत अचानक खराब होने के कारण दवा लेने डॉक्टर के पास गए/गई थी उस दौरान श्रीमान खंड शिक्षा अधिकारी या जो भी अधिकारी निरीक्षण किया इसका उल्लेख करेंगे द्वारा निरीक्षण किया गया जिसमें मुझे ऑनलाइन पोर्टल पर अनुपस्थित कर दिया गया है। अतः आप श्रीमान जी से निवेदन है कि प्रार्थी का दिनांक ......... का अवकाश, मेडिकल अवकाश में स्वीकृत करने की कृपा करें। इसके बाद प्रार्थना पत्र और डॉक्टर की पर्ची दोनों का पीडीएफ बनाकर अपने मानव संपदा से लीव में जाएंगे और मेडिकल लीव सिलेक्ट करेंगे वहां पर इसको अपलोड करेंगे और फिर अपने हेड मास्टर से कहकर उसको beo के पास फॉरवर्ड करेंगे अगर हेड मास्टर का हैं तो वह सीधे beo को चला जाएगा उसके पश्चात beo उसको स्वीकृत करेंगे। *मेडिकल अवकाश स्वीकृत के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से 1या एक से अधिक दिन का वेतन बहाली आदेश कैसे जारी कराएगे उसके बारे में जाने* एक प्रार्थना पत्र जो जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के नाम से रहेगा उस प्रार्थना पत्र में लिखेंगे कि मेरा तबीयत खराब था विद्यालय का निरीक्षण में मुझे खंड शिक्षा अधिकारी या जो भी अधिकारी हो द्वारा अनुपस्थित कर दिया गया प्रार्थी उस दिन का अवकाश को श्रीमान खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा मेडिकल अवकाश में स्वीकृत कर दिया गया है अतः आप श्रीमान जी से निवेदन है कि मेडिकल अवकाश के आधार पर दिनांक .......का वेतन बहाली आदेश जारी करने की कृपा करें। इस प्रार्थना पत्र को खंड शिक्षा अधिकारी से अग्रसारित कराकर उसके बाद मेडिकल अवकाश जो स्वीकृत हुआ है (मानव संपदा से अपलोड कर लेंगे) तीसरा उस माह में जो वेतन काटा है उसकी सैलरी स्लिप लगा लेंगे तीनों को एक फाइल में करके जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में रिसीव करा लेंगे उसके बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा उक्त तिथि का वेतन बहाली आदेश जारी करेंगे।(वर्तमान में कार्यालय की स्थिति को देखते हुए पैरवी करना पड़ेगा)


*एरियर कैसे अप्लाई करें* एक प्रार्थना पत्र वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा जनपद ..........के नाम से रहेगा कि प्रार्थी का दिनांक...... का एक दिन का या जितने दिन का भी हो वेतन कट गया था जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा वेतन बहाली आदेश जारी कर दिया गया है अतः आप श्रीमान जी से निवेदन है कि उक्त दिवस का एरियर भुगतान करने की कृपा करें प्रार्थी का नाम, पद, विद्यालय का नाम, मानव संपदा आईडी, मोबाइल नंबर, प्रार्थना पत्र पर दर्ज करेंगे दूसरा एरियर बिल बनाकर लगाएंगे तीसरा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का आदेश लगाएंगे चौथा पैन कार्ड पांचवा बैंक पासबुक। सबका पीडीएफ बनाकर फाइल छोटा करके अर्थात कंप्रेस करके अपने मानव संपदा में जनरल ऑप्शन में जाएंगे जनरल में एरियर का ऑप्शन आता है उसमें अप्लाई एरियर पर जाएंगे सारा विवरण दर्ज करेंगे अपने रिपोर्टिंग अफसर सीधे खंड शिक्षा अधिकारी को वहां पर बनाएंगे उनका मानव संपदा आईडी नंबर लिखेंगे। सब करने के बाद सेव कर देंगे समय-समय पर देखते रहेंगे की खंड शिक्षा अधिकारी उसको वित्त एवं लिखा अधिकारी को फॉरवर्ड किए हैं कि नही। वित्त एवं लेखाधिकारी के स्वीकृत करने के बाद अंतिम चरण में एरियर भुगतान होगा।

*सभी शिक्षकगण से निवेदन है कि अपने आसपास के शिक्षक को भी यह मैसेज फॉरवर्ड कर दें और इसको जब तक समझ में ना आए तब तक पढ़ ले और एक डायरी में लिख लें क्योंकि इस प्रकार की जानकारी देने के लिए मुझे बहुत मेहनत करना पड़ा आप जागरूक बनेंगे तो दूसरे को भी जागरूक करेंगे)*