परिषदीय स्कूलों में 16 मार्च से होंगी वार्षिक परीक्षाएं

 

फतेहपुर, परिषदीय स्कूलों में 16 मार्च से 21 मार्च के मध्य वार्षिक परीक्षाएं आयोजित होंगी। परिषद सचिव ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार वार्षिक परीक्षाओं की अवधि ढाई घंटे होगी। प्रश्नपत्रों में अति लघु उत्तरीय, बहुविकल्पीय, लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न सम्मिलित होंगे।



कक्षा एक की परीक्षा मौखिक एवं कक्षा दो से पांच तक की परीक्षाएं मौखिक एवं लिखित होंगी। जबकि कक्षा छह से आठ में लिखित परीक्षाएं आयोजित होंगी। वार्षिक परीक्षा 50 अंकों की होगी। दो पालियों में होने वाली गृह परीक्षाओं की प्रथम पाली सुबह 9.15 से 11.45 एवं द्वितीय पाली दोपहर 12.15 से 2.45 तक आयोजित होगी। कक्षा एक से चार एवं कक्षा छह व सात की उत्तरपुस्तिकाएं विद्यालय स्तर पर, कक्षा पांच की संकुल केन्द्र में अन्य विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा तथा कक्षा 8 की उत्तपुस्तिकाएं बीआरसी में जांची जाएंगी। किसी भी छात्र की कक्षोन्नति नहीं रोकी जाएगी। वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन सम्बन्धी अभिलेख विद्यालय स्तर पर सुरक्षित रखे जाएंगे।


पूर्व में जारी शासनादेश होंगे लागू

परिषद ने पहले ही साफ कर दिया है कि वार्षिक परीक्षाओं को लेकर पूर्व में 26 जून 2015 एवं 2 फरवरी 2016 में जारी हो चुके शासनादेश में निहित प्रावधानों का पालन किया जाएगा। कहा गया है कि परीक्षाओं का आयोजन इनमें उल्लिखित व्यवस्था के अनुसार पूरी शुचिता के साथ किया जाएगा।


31 मार्च को परीक्षाफल की घोषणा

परीक्षाफल की घोषणा एवं प्रगति पत्र का वितरण 31 मार्च को किया जाएगा। इस दौरान छात्र अभिभावक बैठक भी आयोजित की जाएगी। बच्चों की उत्तरपुस्तिकाएं उनके अभिभावकों को दिखाई जाएंगी।