634 विद्यालयों ने शिक्षक-छात्र प्रोफाइल नहीं भरा, बीएसए ने दी चेतावनी


गाजीपुर। यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीडिंग को लेकर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रबंधक-प्रधानाचार्य लापरवाह बने हैं। बीएसए की चेतावनी देने के बाद भी अभी तक जिले के 634 विद्यालयों ने शिक्षक, छात्र प्रोफाइल नहीं भरा है। इसमें करंडा ब्लॉक में सबसे कम तो सबसे अधिक जखनिया ब्लॉक के विद्यालय हैं। इसको गंभीरता से लेते हुए बीएसए ने एक सप्ताह में पूरा न करने पर आवंटित मान्यता प्राप्त विद्यालय से संबंधित संकुल शिक्षकों का वेतन रोकने की चेतावनी दी है।



जिले में 5296 परिषदीय, मान्यता प्राप्त विद्यालय एवं मदरसा संचालित हैं। इन सभी विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों, अध्यापक एवं स्कूल की प्रोफाइल नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, गांव का नाम, विद्यालय का नाम, अध्यापक का नाम, पता, जन्मतिथि आदि फीड किया जाना है, ताकि वास्तविक स्थिति का पता चल सके। साथ ही फर्जी तरीके से चल रहे स्कूलों पर अंकुश लग सके। इसके लिए शिक्षा विभाग के यू-डायस पोर्टल पर प्रोफाइल अपलोड करना है। बावजूद इसके जिले के 634 विद्यालयों ने स्टूडेंट प्रोफाइल नेट पर अपलोड नहीं किया है। जबकि पहली सितम्बर 2023 से प्रारम्भ करते हुए इसे दो महीने के अन्दर 31 अक्तूबर 2023 तक पूरा किए जाने का निर्देश दिया गया था। ईएमआईएस डीसी देवेश यादव ने बताया कि बीएसए ने निर्देश दिया है कि सभी स्कूल शत-प्रतिशत डाटा शीघ्र ही अपलोड कर दें। साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूलों की मान्यता समाप्त करने के साथ ही यू-डायस कोड भी बंद कर दिया जाएगा।






सबसे कम करंडा ब्लाॅक के विद्यालय


गाजीपुर। स्टूडेंट प्रोफाइल का डाटा ऑनलाइन अपलोड करने में करण्डा ब्लॉक में सबसे कम नौ तो सबसे अधिक जखनिया ब्लॉक के 108 विद्यालयों का यू-डायस पर स्टूडेंट प्रोफाइल शून्य या 25 फीसदी से कम है। इसी तरह बाराचवर में 19 विद्यालय, भदौरा में 23, भांवरकोल में 13, बिरनो में 52, देवकली में 31, गाजीपुर सदर में 44, कासिमाबाद 49, मनिहारी 69, मरदह आठ, मुहम्मदाबाद 41 एवं नगर क्षेत्र के 36 विद्यालय हैं। इसके अलावा रेवतीपुर 21, सादात 37, सैदपुर 20 और जमानिया के 35 विद्यालयों का स्टूडेंट प्रोफाइल अभी यू-डायस पोर्टल पर शून्य या 25 प्रतिशत से कम प्रदर्शित हो रहा है।


यू-डायस पोर्टल पर स्कूल प्रोफाइल, टीचर प्रोफाइल, स्टूडेंट प्रोफाइल का शत-प्रतिशत फीडिंग का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसे भरने में जो भी लापरवाही करेगा कार्रवाई की जाएगी। सभी खंड शिक्षाधिकारी इसे एक सप्ताह में पूरा कराएं। कार्य पूर्ण न होने पर सम्बंधित विद्यालयों के संकुल शिक्षकों का वेतन रोका जाएगा। - हेमन्त राव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी