बचपन की आदत ने खोला UPSC का रास्ता: बिना कोचिंग पाई 6 रैंक , कहानी सफलता की ..

 

यूपीएससी परीक्षा में 6वीं रैंक हासिल करने वाली गहना नव्या जेम्स की कहानी

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को कठोर परिश्रम और लगन की आवश्यकता होती है। आज हम आपको गहना नव्या जेम्स की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा 2022 में 6वीं रैंक हासिल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।


गहना नव्या जेम्स कौन हैं?

गहना नव्या जेम्स केरल राज्य के कोट्टायम जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने 2022 में यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हुए 6वीं रैंक हासिल की। उनका जन्म 1998 में हुआ था। गहना के पिता चिरक्कल जेम्स एक रिटायर्ड कॉलेज प्रोफेसर हैं और उनकी मां दीपा जॉर्ज एक हाउस वाइफ हैं। गहना के चाचा सिबी जॉर्ज 1993 बैच के इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) अधिकारी हैं और वर्तमान में जापान में भारत के राजदूत हैं। गहना को अपने चाचा से ही IFS बनने की प्रेरणा मिली।

शिक्षा और तैयारी

गहना ने अपनी प्राथमिक शिक्षा कोट्टायम में पूरी की। इसके बाद उन्होंने पब्लिक स्कूल से 10वीं और सेंट मैरी स्कूल से 12वीं की पढ़ाई की। ग्रेजुएशन के लिए उन्होंने अल्फोंसा कॉलेज से इतिहास में डिग्री हासिल की और फिर पॉलिटिकल साइंस में मास्टर्स ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने UGC NET/JRF परीक्षा भी पास की।



गहना ने UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान में दाखिला नहीं लिया। उन्होंने अपनी तैयारी खुद से ही की। उनका कहना है कि उन्हें बचपन से ही अखबार पढ़ने की आदत थी और इस आदत ने UPSC की तैयारी में उनकी काफी मदद की। उन्होंने NCERT की किताबें पढ़ीं और विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन सामग्री का अध्ययन किया। उन्होंने नियमित रूप से मॉक टेस्ट भी दिए।

सफलता का राज

गहना की सफलता का राज उनकी कड़ी मेहनत, लगन और आत्मविश्वास है। उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास करती रहीं। गहना का कहना है कि UPSC परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को धैर्य रखना होगा और लगातार प्रयास करते रहना होगा।

संदेश

गहना नव्या जेम्स युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। उनका कहना है कि अगर आप सपने देखते हैं और उनके लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी जानिए:

  • गहना ने UPSC परीक्षा में मुख्य परीक्षा के लिए ऑप्शनल विषयों के रूप में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन का चयन किया था।
  • गहना को IFS बनना था, इसलिए उन्होंने IAS का पद छोड़ दिया।
  • गहना का कहना है कि UPSC परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को अपनी रणनीति बनानी होगी और उस पर टिके रहना होगा।

गहना नव्या जेम्स की कहानी हमें सिखाती है कि कड़ी मेहनत और लगन से हम अपने सपनों को सच कर सकते हैं।