RO/ARO EXAM: साक्ष्य देने की मियाद पूरी, फैसले का इंतजार: सीबीआई जांच के लिए राष्ट्रपति को भेजा ई-मेल

प्रयागराज । समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी 2023 की प्रारम्भिक परीक्षा में पेपर लीक के आरोपों के साक्ष्य देने की मियाद मंगलवार को पूरी हो गई। इसी के साथ पिछले दो सप्ताह से परीक्षा निरस्त करने की मांग कर रहे प्रतियोगी छात्रों की निगाह शासन के फैसले पर टिक गई है। हालांकि शासन के समानान्तर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की आंतरिक समिति भी जांच कर रही है और अभ्यर्थियों को दो मार्च तक पेपर लीक के सबूत देने का मौका दिया गया है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 फरवरी को आयोजित आरओ/एआरओ परीक्षा में पेपर लीक की शिकायतों की जांच कराने का आदेश 24 फरवरी को दिया था। कार्मिक एवं नियुक्ति विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने 27 फरवरी तक पेपर लीक के साक्ष्य ऑनलाइन माध्यम से मांगे थे। साक्ष्य देने की समयसीमा मंगलवार को पूरी हो गई। ऐसे में दो सप्ताह से आंदोलित छात्रों को शासन के फैसले का इंतजार है। वहीं दूसरी ओर यूपीपीएससी की जांच पूरी होने में समय लगेगा। दो मार्च तक साक्ष्य जुटाने के बाद तीन सप्ताह में जांच पूरी होने की बात कही गई है। उसके बाद शासन से विचार-विमर्श के बाद ही आयोग किसी ठोस निर्णय पर पहुंचेगा। गौरतलब है कि आरओ के 334/एआरओ के 77 कुल 411 पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी को 58 जिलों के 2387 केंद्रों पर हुई थी।


सीबीआई जांच के लिए राष्ट्रपति को भेजा ई-मेल


प्रयागराज। आरओ/एआरओ पेपरलीक व धांधली की सीबीआई जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने, परीक्षा रद्द कर पुनर्परीक्षा आयोजित कराने के लिए युवा मंच संयोजक राजेश सचान ने मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू को ई-मेल भेजा। धरना देने वालों में युवा मंच अध्यक्ष अनिल सिंह, प्रभाकर सिंह, रवि, विजय आदि शामिल रहे। छात्रों ने केंद्र व प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती करने की भी मांग उठाई।


धरना दे रहे छात्रों से मिले अमिताभ ठाकुर


प्रयागराज। चर्चित आईपीएस और आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने आरओ/एआरओ परीक्षा में पेपरलीक को लेकर धरना दे रहे छात्रों से मंगलवार को पत्थर गिरजाघर स्थित धरनास्थल पर मुलाकात की। कहा कि सच की जीत होगी और वह छात्रों की लड़ाई के साथ हैं। उनके साथ राष्ट्रीय महासचिव डॉ. नूतन ठाकुर, प्रदेश अध्यक्ष विनोद कुमार पांडे, संगठन मंत्री संजय सिंह यादव, राष्ट्रीय मंत्री मधुरेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।