गजब... प्रशिक्षण के लिए 33 मास्टर ट्रेनर भी नहीं पास कर पाए परीक्षा


प्रयागराज। मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण के लिए नियुक्त 33 मास्टर ट्रेनर ही परीक्षा पास नहीं कर पाए। अब इन्हें दोबारा प्रशिक्षण लेना होगा। साथ ही परीक्षा देनी होगी। इनके साथ पूर्व में अनुपस्थित रहे 15 मास्टर ट्रेनर्स को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।



शनिवार को 161 मास्टर ट्रेनर्स का द्वितीय परीक्षण हुआ था। प्रशिक्षण के बाद उनकी परीक्षा भी ली गई थी। मास्टर ट्रेनर के लिए पहली बार परीक्षा आयोजित की गई थी। इसे पास होने के लिए न्यूनतम 80 फीसदी अंक हासिल करने थे, लेकिन 33 मास्टर ट्रेनर यह न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं कर पाए। ऐसे में अब दोबारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। फिर परीक्षा भी ली जाएगी।




दोबारा पास नहीं होते हैं तो उन्हें हटा दिया जाएगा। पूर्व में हुए प्रशिक्षण के दौरान 15 मास्टर ट्रेनर अनुपस्थित थे। उन्हें भी साथ में प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही परीक्षा ली जाएगी। चुनाव में 25 हजार से अधिक मतदान कर्मी लगाए जाएंगे। इन्हें मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण देंगे। मतदानकर्मियों को भी प्रशिक्षण के बाद परीक्षा देनी होगी। उसमें न्यूनतम 80 फीसदी अंक न पाने वालों को दोबारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

उधर, पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसमें लगे कर्मचारियों को बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित संगम सभागार में बुधवार को दिन में दो बजे प्रशिक्षण दिया जाएगा। ब्यूरो