मनमाने तरीके से परिषदीय विद्यालयों का समय बदलने पर सख्त


बेसिक शिक्षा विभाग ने गर्मी और जाड़े के मौसम में परिषदीय विद्यालयों के संचालन का समय तप कर रखा है। पर, हाल ही में कुछ जिलों में मनमाने तरीके से बीएसए ने आदेश जारी कर। इसमें बदलाव कर दिया। इसके बाद प्रदेश में सभी स्कूलों का समय बदलने की मांग शुरू हो गई। इस पर बेसिक शिक्षा विभाग ने नाराजगी जताई है।


विभाग ने एक अप्रैल से 30 सितंबर तक स्कूलों के के संचालन का समय सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक और एक अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक निर्धारित किया है। जबकि नए सत्र शुरू होने के साथ ही बाराबंकी, गाजीपुर, वाराणसी व गोरखपुर आदि जिलों में अपने स्तर पर स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया। कहीं स्कूल सुबह सात बजे से तो कहीं पर 7.30 बजे से खोले जा रहे थे।

बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को पत्र लिखकर पूर्व निर्धारित समय के अनुसार विद्यालय संचालन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुछ बीएसए ने इसमें बदलाव किए हैं, जो उचित नहीं है। हालांकि अपरिहार्य स्थिति में इसकी जानकारी देते हुए दिए निर्देश के अनुसार कार्यवाही की बात भी कही।

निदेशक के इस आदेश के तत्काल बाद ही बाराबंकी व गाजीपुर जिले में विद्यालय पूर्व निधारित समय सुबह आठ बजे से संचालन के संशोधित आदेश जारी कर दिए गए। निदेशक ने गर्मी के मद्देनजर विद्यालय में ओआरएस पैकेट की व्यवस्था करने और परिसर से बाहर गतिविधियां न आयोजित करने के भी निर्देश दिए हैं।