अब प्रार्थना के बाद यातायात नियम का पाठ पढ़ेंगे विद्यार्थी


महराजगंज। बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन 1705 परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी अब प्रार्थना के बाद 20 मिनट तक यातायात नियमों का पाठ पढ़ेंगे। बीएसए ने इस संबंध में स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।




यातायात नियमों के विषय में परिषदीय स्कूल के बच्चों को पारंगत बनाने की दिशा में काम हो रहा है। विभाग का मानना है कि पढ़ने वाले यही बच्चे आगे देश का भविष्य बनेंगे इसलिए अगर यह नियमों के प्रति सचेत रहे तो सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी। बच्चे न सिर्फ घर वालों और रिश्तेदारों को नियम की सही तरीके से जानकारी दे सकते हैं, बल्कि नियम तोड़ने वालों को सही जानकारी मौके पर देकर उन्हें नियम के प्रति जागरूक भी कर सकते हैं।



परिवहन विभाग 22 अप्रैल से चार मई तक यातायात सप्ताह जिले में शुरू कर चुका है। इस दौरान परिषदीय स्कूल के बच्चों को भी सुबह की प्रार्थना के बाद यातायात नियमों के बारे में बताया जाएगा। यह भी बताया जाएगा कि सड़क पर बिना सीट बेल्ट लगाए, गलत दिशा में वाहन चलाते हुए, बिना हेलमेट के अगर कोई जाता मिले तो बच्चे उन्हें फूल देकर यातायात नियमों की याद दिलाएंगे। नये सत्र से पहले 350 स्कूल की दीवारों पर यातायात संबंधित नियम भी लिखे जा चुके हैं। अब जागरूकता कार्यक्रम 24 अप्रैल से चार मई तक निरंतर चलाकर यातायात नियमों की जानकारी स्कूल के अध्यापक देंगे।



जिले के 1705 स्कूलों में निर्देश है कि चार मई तक प्रार्थना के बाद बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाए। साथ ही नियम तोड़ने वालों को जागरूक कराने के लिए भी निर्देशित किया गया है।
-श्रवण गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी