टीएससीटी : दिवंगत शिक्षिका के परिजनों को दी मदद


वाराणसी, चोलापुर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय तरांव की दिवंगत शिक्षिका तूलिका वर्मा के परिवार को साथियों की तरफ से शुक्रवार को 57 लाख रुपये की मदद दी गई। दिवंगत प्राथमिक शिक्षकों के लिए कोविड काल से प्रदेश स्तर पर कार्यरत टीचर्स सेल्फ केयर टीम की पहल पर यह मदद पहुंची। शुक्रवार को तरांव प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका की स्मृति में एक पौधा भी लगाया गया।


टीचर्स सेल्फ केयर टीम के जिला संयोजक सुरेश सिंह ने बताया कि शिक्षिका तूलिका वर्मा की प्रसव के दौरान 24 नवंबर-2023 को मृत्यु हो गई थी। परिवार में पति दीपक कुमार सिंह और छह वर्ष का बेटा है। साथी शिक्षिका के बारे में जानकारी मिलने पर टीएससीटी की तरफ से प्रदेशभर के शिक्षकों का आह्वान किया गया। अप्रैल महीने में प्रदेशभर के दो लाख से ज्यादा शिक्षकों ने स्व. तूलिका वर्मा के पति के बैंक खाते में 25-25 रुपये की धनराशि भेजी। यह धनराशि जोड़कर कुल 57 लाख रुपये के लगभग हो गई है। शुक्रवार को तरांव

स्कूल पहुंची टीम ने शिक्षिका की स्मृति में पौधरोपण भी किया। इस दौरान जिला प्रवक्ता वैष्णव प्रकाश पाण्डेय, जिला सह संयोजक असगर अली, बृजेश यादव, जिला मीडिया प्रभारी वाकर जहीर रहे। सुरेश सिंह ने बताया कि इस महीने उत्तर प्रदेश में दिवंगत कुल सात शिक्षकों के परिवारों को लगभग चार करोड़ की आर्थिक मदद दी गई।

सीधे परिवार के सदस्य के खाते में जाती है राशि


टीचर्स सेल्फ केयर टीम के जिला संयोजक सुरेश सिंह ने बताया कि पारदर्शिता के लिए टीम की तरफ से कोई धनसंग्रह नहीं किया जाता। किसी साथी शिक्षक के देहांत या गंभीर बीमारी की स्थिति में उसके परिवार और आर्थिक स्थिति का स्थलीय सत्यापन किया जाता है। सबकुछ सही मिलने पर परिवार के सदस्य का खाता संख्या टीम के सभी ग्रुप में प्रसारित कराया जाता है। शिक्षक स्वेच्छा से इस खाते में सीधे रुपये डालते हैं। हर शिक्षक की 25 रुपये की मदद भी पीड़ित परिवार के लिए संबल बन जाती है।