बगैर मान्यता चल रहे स्कूलों की जांच पर सवाल, शिक्षा माफिया मालामाल

 बलरामपुर जिले में बिना मान्यता चल रही शिक्षा की दुकानों की जांच पर सवाल उठ रहे हैं। खंड शिक्षा अधिकारियों को अपने क्षेत्र में बिना मान्यता चल रहे स्कूलों को बंद कराने का आदेश अंडरटेबल गेम की भेंट चढ़ जाता है। आलम यह है कि डीआइओएस व बीईओ विद्यालयों की जांच करने तो पहुंचते हैं, लेकिन कार्रवाई की संस्तुति कागजों में दम तोड़ देती है। जिले के आला अधिकारी इस ओर झांकना तक मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। नतीजा, फर्जी विद्यालय प्रबंधक बेखौफ होकर अपनी दुकान चला रहे हैं।


दृश्य एक : हरैया सतघरवा शिक्षा क्षेत्र के कोड़री बाजार के निकट स्थित लार्ड कृष्णा पब्लिक स्कूल में नर्सरी से कक्षा 10 तक निश्शुल्क प्रवेश का दावा पंफ्लेटों व बैनर में किया जा रहा है। विद्यालय दुकाननुमा भवन में चल रहा है। मजे की बात यह है कि इस विद्यालय को प्राथमिक स्तर की भी मान्यता प्राप्त नहीं है। विद्यालय में 100 से अधिक बच्चों का नामांकन है। गत दिनों खंड शिक्षा अधिकारी सियाराम वर्मा विद्यालय की जांच करने गए थे। बावजूद इसके कोई

कार्रवाई नहीं हुई। दृश्य दोः महराजगंज तराई-महमूदनगर
मार्ग पर बहादुरपुर स्थित केसी पब्लिक स्कूल की मान्यता कक्षा आठ तक है। धर्मपुर में अग्निशमन कार्यालय के निकट आरएल शांति पब्लिक स्कूल बिना मान्यता चल रहा है। इसी नाम से मान्यता प्राप्त विद्यालय जुआथान में चल रहा है। इस स्कूल को भी बंद करने का था निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक ने नगर के भगवतीगंज में संचालित एम्स कान्वेंट स्कूल का निरीक्षण किया। यहां एक से नौ तक कक्षाएं संचालित पाई गईं। प्रधानाचार्य वीरेंद्र शुक्ल से मान्यता की कापी मांगने पर वह कोई कागज उपलब्ध नहीं करा सके। प्रधानाचार्य ने स्वीकार किया कि कक्षा नौ के विद्यार्थियों का नामांकन पब्लिक सिटी मांटेसरी इंटर कालेज अगरहवा के नाम से है। डीआइओएस ने तत्काल प्रभाव से विद्यालय बंद कर बच्चों को अगरहवा भेजने का निर्देश दिया था। कोड़री घाट के निकट स्थित सुभाष चंद्र बोस जूनियर हाईस्कूल में कक्षा आठ तक की मान्यता का दावा किया जा रहा है। फिर भी यहां टिन शेड के नीचे विना मान्यता के हाईस्कूल तक कक्षाएं संचालित की जा रहीं हैं। 20 जुलाई 2023 को जिला विद्यालय निरीक्षक ने निरीक्षण किया था, जिसमें हाईस्कूल तक कक्षाएं संचालित मिलने पर बंद करने का आदेश दिया था। वहीं सदर शिक्षा क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार पाठक ने गत दिनों निरीक्षण कर स्टार पब्लिक स्कूल जुआथान को बंद कराने की नोटिस जारी की है। इसी क्रम में रोवारी मिर्जापुर स्थित सुशीला देवी इंटर कालेज पांचवी की मान्यता पर आठवीं तक, विमला देवी शिक्षण संस्थान गांगनार पांचवीं की मान्यता पर आठवीं तक संचालित हैं।