बीएसए को परिषदीय स्कूलों में शिक्षक मिले न छात्र, BSA ने शिक्षको को दी यह सलाह


झांसी। बीएसए नीलम यादव ने शनिवार को चिरगांव, मोंठ और बामौर विकास खंडों के 10 परिषदीय स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्कूलों में न तो शिक्षक मिले और न ही छात्र-छात्राएं।

एक स्कूल में एमडीएम वितरण में भी गड़बड़ी मिली। कंपोजिट ग्रांट और खेल सामग्री बजट के बिल भी नहीं मिले। एक स्कूल में अध्यापक निपुण छात्रों के बारे में जानकारी नहीं दे सके। बीएसए ने गायब मिले शिक्षकों और खंड शिक्षा अधिकारियों से जवाब मांगा है।


बीएसए नीलम यादव शनिवार सुबह कंपोजिट विद्यालय लुहरगांव घाट पहुंचीं। यहां सहायक अध्यापक लक्ष्मण सिंह, अनुदेशक मुकेश, रागिनी, शिक्षामित्र उपासना नायक नदारद थीं। यहां 111 छात्रों में से मात्र 10 उपस्थित थे। यहां एमडीएम में उपस्थित छात्रों की जगह अधिक छात्र दर्शाए गए थे। इस पर बीएसए ने नाराजगी जाहिर की। नवीन प्राथमिक विद्यालय कलौथरा में सहायक अध्यापक यशनंदन गैरहाजिर थे।

60 छात्रों में से मात्र दो छात्र उपस्थित मिले। प्राथमिक विद्यालय कल्यानपुरा में प्रधान अध्यापक और सहायक अध्यापक को निपुण लक्ष्य की कोई जानकारी नहीं थी। प्राथमिक विद्यालय कुकरगांव में सहायक अध्यापक रशना वानखेड़े नदारद थीं। 37 छात्रों में से मात्र एक छात्र मिला।

उच्च प्राथमिक विद्यालय शंकरगढ़ में सहायक अध्यापक मेघा गैरहाजिर थीं। 35 विद्यार्थियों में से मात्र तीन छात्र मिले। विद्यालय में गंदगी मिली।

प्राथमिक विद्यालय दिनेरी में 57 विद्यार्थियों में से मात्र 12 ही उपस्थित मिले। मोंठ क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सिकंदरा में दो शिक्षामित्र गैरहाजिर मिले। प्रा.वि. सलैमापुर में इंचार्ज प्रधान अध्यापक अभिनव गुप्ता मौजूद नहीं थे। प्राथमिक विद्यालय झांसी सरांय में 33 में से पांच छात्र ही उपस्थित मिले। वहीं बीएसए के निरीक्षण की सूचना को लेकर शिक्षकों में हड़कंप मचा रहा।


निपुण भारत मिशन की गतिविधियों पर दिया जोर

झांसी। मोंठ ब्लाक संसाधन केंद्र (वीआरसी) में शनिवार को प्रधानाध्यापकों की मासिक समीक्षा बैठक हुई। इसमें बीएसए नीलम यादव ने निपुण भारत मिशन के अंतर्गत गतिविधियों के क्रियान्वयन के निर्देश दिए। इसके तहत बब्बों को निपुण बनाने, समय सारिणी के अनुसार शिक्षण कार्य करने, समर्थ एप पर विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करने पर जोर दिया। खंड विकास अधिकारी श्याम प्रकाश यादव ने शिक्षा का स्तर सुधारने पर जोर दिया। ब्यूरो

जिन विद्यालयों में गड़बड़ियां मिली हैं, वहां के प्रधान अध्यापकों को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। शिक्षा स्तर को सुधारने के पूरे प्रयास किए जाएंगे।
नीलम यादव, बीएसए