परिषदीय स्कूलों में लौटी रौनक, नहीं मिली किताबें

 

प्रयागराज, । परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट स्कूलों में सोमवार से नया सत्र 2024-25 शुरू हो गया। बच्चों के चेहरे पर नई कक्षा में पहुंचने की खुशी साफ दिख रही थी। स्कूल में पहुंचने पर बच्चों का शिक्षकों ने स्वागत किया और विषय के संबंध में जानकारी दी। वैसे तो कक्षा तीन से आठ तक की अधिकांश किताबें आ चुकी हैं लेकिन पहले दिन अधिकतर स्कूलों में वितरण नहीं हो सका।



बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने पहली कक्षा में उन्हीं बच्चों के प्रवेश के निर्देश दिए हैं जिनकी आयु पांच साल आठ महीने हो चुकी है। जुलाई तक छह वर्ष पूरा कर रहे बच्चों को ही प्रवेश मिलेगा। सभी स्कूलों में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) की बैठकें भी तीन अप्रैल को होगी जिसमें सदस्यों के साथ मिशन कायाकल्प, स्कूल में बच्चों के ठहराव और नामांकन मेला आदि विषयों पर चर्चा होगी।


अंग्रेजी स्कूलों में भी एक-दो दिन में लौटेगी रौनक: शहर के निजी स्कूलों में भी एक-दो दिन में रौनक लौटेगी। सेंट जोसेफ कॉलेज और सेंट्रल एकेडमी समेत कई स्कूल बुधवार से खुल रहे हैं तो बिशप जानसन चार अप्रैल से खुल रहा है। सेंट एंथोनी कॉलेज में मंगलवार से कक्षाएं चलेंगी।