आधार एटीएम की मदद से घर पर ही नकदी पा सकेंगे, ग्राहकों के लिए शुरू की नई सुविधा

 


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने ऑनलाइन आधार एटीएम (एईपीएस) सुविधा शुरू की है। इसकी मदद से ग्राहक घर बैठे ही नकदी पा सकेंगे। उन्हें बैंक या पास नजदीकी एटीएम बूथ पर जाने की जरूरत नहीं होगी। इस सेवा में स्थानीय डाकिया घर पर नकद पहुंचाएगा।


यह भुगतान सेवा पूरी तरह आधार सिस्टम पर आधारित है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने बायोमैट्रिक का इस्तेमाल करके लेनदेन कर सकता है। इसके लिए बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। इस सुविधा के जरिए नकदी निकासी के अलावा बैलेंस पता करना और खाते का विवरण निकाला जा सकता है।



इस संबंध में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि घर बैठे तत्काल नकद प्राप्त करने के आधार एटीएम सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे समय भी बचेगा।


कितना शुल्क लगेगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अनुसार, घर पर नकद मंगाने के लिए ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा। हालांकि यह डोर स्टेप सेवा का इस्तेमाल करने पर बैंक सेवा चार्ज वसूल सकता है।


डाकिया घर माइक्रो एटीएम लेकर पहुंचेगा

घर बैठे नकदी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद डाकिया माइक्रो एटीएम लेकर ग्राहक के घर पहुंचेगा। ग्राहक को केवल बायोमैट्रिक का इस्तेमाल करना होगा। आधार कार्ड की जरूरत नहीं होगी। पहचान सत्यापित होते ही डाकिया नकदी दे देगा। यह पैसा ग्राहक के बैंक खाते से कट जाएगा।


इतनी रकम मंगा सकेंगे

● राष्ट्रीय भुगतान निगम ने प्रति एईपीएस लेनदेन पर अधिकतम लेनदेन सीमा 10,000 रुपये है।

● ग्राहकों को लेनदेन के लिए सही बैंक चुनना होगा। सिर्फ प्राथमिक खाते से ही रकम काटी जाएगी।



● सबसे पहले वेबसाइट (https://ippbonline .com) पर जाकर डोर स्टेप बैंकिंग के विकल्प को चुनें। यहां नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, पता, पिन कोड, करीबी डाकघर और उस बैंक का नाम दर्ज करें जिसमें आपका खाता है।

\

● इसके बाद आपको क Agree के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद कुछ ही देर में डाकिया आपके घर पर पहुंचकर नकद निकासी प्रक्रिया को पूरी करेगा।