अग्निवीरों के लिए इग्नू में नए कोर्स


मेरठ। इंटर के बाद भारतीय सेना में बतौर अग्निवीर चयनित युवा नौकरी करते हुए इग्नू से कौशल केंद्रित स्नातक कोर्स कर सकेंगे। यह कोर्स अग्निवीरों को चार साल बाद वापसी की स्थिति में उद्यमी बनाने के लिए तैयार करेंगे। इग्नू ने अग्निवीरों के लिए ऐसे पांच कोर्स शुरू किए हैं। अन्य विवि से रेगुलर मोड में यूजी या पीजी डिग्री कर रहे छात्र इग्नू से साथ-साथ ऑनलाइन मोड में पढ़ाई कर सकते हैं।


एक साथ दो डिग्री करने के विकल्प में इग्नू ने यह सुविधा दी है।

सोमवार को मेरठ कॉलेज में इग्नू अध्ययन केंद्र पर जारी बीएड पाठ्यक्रम की 12 दिवसीय वर्कशॉप के शुभारंभ में यह बात इग्नू के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ.अमित चतुर्वेदी ने मीडिया से उक्त बातें साझा की। डॉ.चतुर्वेदी के अनुसार इग्नू अग्निवीरों के लिए बैचलर ऑफ आर्ट्स, बैचलर ऑफ आर्ट्स टूरिज्म मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ आर्ट्स माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज, बैचलर ऑफ साइंस (एप्लाइड स्किल्स) और बैचलर ऑफ कॉमर्स (एप्लाइड स्किल्स) कोर्स चला रहा है जो नौकरी करते हुए किए जा सकते हैं।

डॉ.चतुर्वेदी के अनुसार सभी कोर्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य हैं। इग्नू ने मेरठ कॉलेज में एमएससी इन फिजिक्स, एनालिटिकल केमेस्ट्री, बॉयोकेमेस्ट्री, केमेस्ट्री, भूगोल और एप्लाइड स्टेटिसटिक्स कोर्स शुरू किए हैं। जल्द ही एमएससी इन एनवॉयमेंट स्टडीज और एमएससी इन काउंसिलिंग एंड फैमिली थेरेपी कोर्स भी आरंभ किए जाएंगे।

शिक्षक समाज का निर्माता, प्रशिक्षण महत्वपूर्ण

वर्कशॉप के शुभारंभ में डॉ.अमित चतुर्वेदी ने कहा कि इग्नू का बीएड पाठ्यक्रम प्रमुख है जो संपूर्ण देश में समान मानकों पर चलता है। डॉ.चतुर्वेदी के अनुसार मेरठ कॉलेज को विभिन्न प्रकार की एमएससी का नोडल केंद्र बनाने का भी प्रस्ताव है। प्राचार्य प्रो. अंजलि मित्तल ने कहा कि शिक्षक समाज और देश का निर्माता है। ऐसे में उनकी ट्रेनिंग महत्वपूर्ण है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र की उपनिदेशक डॉ.अंजना ने कहा कि जुलाई-2024 सत्र में प्रवेश शुरू हो चुके हैं।

इग्नू समन्वयक मेरठ कॉलेज प्रो.चंद्रशेखर भारद्वाज ने कहा कि प्रवेश के लिए जागरूकता प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। जुलाई सत्र में प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून है। छात्र्र ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर प्रवेश ले सकते हैं। मेरठ कॉलेज केंद्र पर 88 पाठ्यक्रमों में प्रवेश का विकल्प है।