आरटीई : अंतिम चरण के लिए एक जून सेS आवेदन होंगे शुरू, 28 जून को निकलेगी लॉटरी



ज्ञानपुर। कॉन्वेंट स्कूलों में एक जून से शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत चौथे एवं अंतिम चरण में कमजोर आय वर्ग के बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से तैयारी पूरी कर ली गई है। सूचीबद्ध कॉन्वेंट स्कूलों में तीन चरणों में अब तक करीब 2700 बच्चों को प्रवेश दिलाया जा चुका है। पहले चरण में 1637, दूसरे चरण में 790 और तीसरे चरण में 377 बच्चों को आरटीई का लाभ मिल चुका है। आरटीई के तहत निजी विद्यालयों में 25 फीसदी सीट कमजोर आय वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित रहती है।

इनके पठन-पाठन का पूरा खर्च खर्च शासन स्तर से वहन किया जाता है। शिक्षा सत्र 2024

25 के लिए 20 जनवरी से आवेदन शुरू हुआ था। ढाई हजार बच्चों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। सत्यापन होने के बाद फरवरी के अंतिम सप्ताह में लॉटरी निकाली गई। पहले चरण में 1637 बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश दिलाया गया। दूसरे चरण में 1964 बच्चे आवेदन किए थे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि आरटीई के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए चौथे चरण में अभिभावक एक जून से 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 27 जून तक आवेदनों का जिला स्तर पर सत्यापन कराया जाएगा। 28 जून को लॉटरी निकाली जाएगी। सात जुलाई तक चयनित बच्चों का सूचीबद्ध विद्यालयों में प्रवेश कराया जाएगा।