1100 रुपये के सही प्रयोग के लिए अभिभावकों को जागरूक करेगा बेसिक शिक्षा विभाग



मऊ। नगर सहित जिले के विभिन्न इलाकों में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्वेटर, स्कूल बैग के लिए 1100 रुपये की धनराशि डीबीटी के माध्यम भेजी जा रही है। प्रथम चरण में 1.24 लाख बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाते में भेजी जा चुकी है। अब विभाग इसके लिए जागरूकता अभियान चलाएगा। ताकि अभिभावक यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्वेटर, स्कूल बैग निर्धारित दर से खरीद सकें।

जिले में 1060 प्राथमिक, 442 उच्च प्राथमिक, 97 सहायता प्राप्त तथा 56 समाज कल्याण से संचालित विद्यालय हैं। शासन की तरफ से पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को निशुल्क यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्वेटर, स्कूल बैग देने का प्रावधान किया गया है। इस वर्ष शासन की तरफ से बदलाव किया गया है। नई व्यवस्था के तहत यूनिफार्म, जूता, मोजा, स्कूल बैग खरीदने के लिए अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 1100 रुपये की धनराशि भेजी जा रही है। अब तक 1.24 लाख बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाते में भेजी जा चुकी है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. संतोष कुमार सिंह का कहना है कि विद्यार्थियों के अभिभावकों को जागरुक करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।