जिले के परिषदीय विद्यालयों के 53 भवनों की जांच शुरू

बागपत। जिले में 53 परिषदीय विद्यालयों के भवनों की जांच शुरू कर दी। पूर्व में भी 120 परिषदीय विद्यालयों के भवन जर्जर घोषित किए जा चुके हैं, अब 53 अन्य विद्यालयों के भवन की सूची जारी की गई है। भवनों की जांच ग्रामीण अभियंत्रण सेवा (आरईएस) को सौंपी है। जांच के बाद इन भवनों को ध्वस्त कराकर नई भवन का निर्माण कराया जाएगा।


बीईओ की रिपोर्ट के आधार पर जिले के 120 परिषदीय विद्यालयों के भवनों को जर्जर घोषित किया। बीईओ की रिपोर्ट पर जिला स्तरीय समिति ने भवनों के ध्वस्तीकरण की संस्तुति की है। शीघ्र ही भवनों का ध्वस्तीकरण कराकर नये भवनों का निर्माण कराया जाएगा। अब बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 53 नये भवनों की सूची जारी की गई है। इन भवनों की जांच की जिम्मेदारी ग्रामीण अभियंत्रण सेवा को दी। जांच अधिकारी की संस्तुति के आधार पर इन भवनों का ध्वस्तीकरण कराया जाएगा।

जिला समन्वयक (निर्माण) सौरव शुक्ला ने बताया पूर्व में बीईओ से उनके ब्लॉक में विद्यालयों का सत्यापन कर जर्जर भवनों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। बीईओ ने जिले के 120 परिषदीय विद्यालयों के भवनों की सूची उपलब्ध कराई। बीईओ की सूची के आधार पर जिला समिति को जर्जर भवनों की जांच कराई । जिला स्तरीय समिति ने भवनों के ध्वस्तीकरण कराने की संस्तुति की थी। अब 53 और भवनों की सूची जारी कर ग्रामीण अभियंत्रण सेवा को जांच सौंपी है। जांच रिपोर्ट के आधार भवनों को ध्वस्त कराकर नई भवन का निर्माण कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।