दर्दनाक हादसा : खेल रही 2 वर्षीय मासूम बच्ची के ऊपर गिरा स्कूल का गेट, मौके पर मौत


फिरोजाबाद के थाना नगला सिंघी क्षेत्र के गांव बजहेरा में घर के बाहर स्कूल के गेट पर खेल रही दो वर्षीय मासूम बच्ची के ऊपर स्कूल का भारी भरकम लोहे का गेट गिर गया। हादसे में बच्ची की मौत हो गई। घटना के बाद ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। परिजनों ने पुलिस को बिना सूचना दिए ही बच्ची का अंतिम संस्कार कर दिया। 


घटना शनिवार सुबह आठ बजे हुई। गांव बजहेरा निवासी दो वर्षीय अनामिका पुत्री देवीराम अपने भाई और बहन के साथ घर के पास स्थित नारायनी शिवशंकर पब्लिक स्कूल के पास खेल रही थी। अनामिका ने जैसे ही स्कूल के गेट को खोलने के लिए धक्का दिया, गेट उखड़कर बच्ची के ऊपर ही गिर पड़ा। मासूम अनामिका के गेट के नीचे दबने पर उसके साथ ही खेल रहे भाई-बहन ने शोर मचाया तो परिजन व ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। 

परिजनों ने ग्रामीणों की मदद से गेट को हटाया। परिजन उसे उपचार के लिए ले जा पाते उससे पूर्व ही उसकी मौत हो गई। बच्ची की मौत से परिवार में कोहराम मच गया। मृत बालिका के पिता देवीराम का आरोप है कि स्कूल संचालक की लापरवाही के चलते उसकी बेटी की मौत हुई है। गांव में संचालित इस स्कूल का गेट सीमेंट में नहीं लगा था। केवल दीवार के सहारे गेट को खड़ा कर दिया जाता था। मृतका तीन भाई बहनों में सबसे छोटी थी। पहले भी दो बार गिर चुका था गेटग्रामीण जगत सिंह फौजी, राकेश कुमार ने बताया कि इस विद्यालय में इंटर तक की कक्षाएं संचालित होती हैं, लेकिन विद्यालय में मात्र दो कमरे बने हुए हैं। मेन गेट को ठीक से नहीं लगाया गया। ग्रामीणों का आरोप है कि इससे पहले भी दो बार इस स्कूल का गेट गिर चुका है। उस दौरान वहां खेल रहे बच्चे बाल-बाल बच गए थे। इसके बाद भी स्कूल संचालक ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया और बड़ा हादसा हो गया।

विद्यालय प्रबंधक हरवीर सिंह ने बताया कि शुक्रवार को छुट्टी होने पर विद्यालय बंद था। शनिवार को विद्यालय खुलने से पूर्व ही घटना हुई है। बच्चे गेट को हिला रहे थे और गेट गिर गया। इसमें विद्यालय प्रशासन की कोई गलती नहीं है। बच्ची की मौत पर दुख है। घटना के संबंध में थाना नगला सिंघी के इंस्पेक्टर नितिन कुमार त्यागी ने बताया कि उन्हें बच्ची की मौत की कोई सूचना नहीं दी गई है। अगर तहरीर आती है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।