नवंबर में 4 महीने का जोड़कर मिलेगा एरियर, केन्द्रीय कर्मचारियों के DA-DR में होगा इतना इजाफा


 नवंबर में 4 महीने का जोड़कर मिलेगा एरियर, केन्द्रीय कर्मचारियों के DA-DR में होगा इतना इजाफा 
केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. नवंबर की पेंशन के साथ केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों को बढ़ी महंगाई राहत (DR) डीआर का लाभ मिल सकेगा।




इतना ही नहीं बल्कि चार महीने का बकाया भी मिलेगा जिससे कर्मचारियों की पेंशन बढ़ेंगी।


एक जुलाई से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) को बढ़ाकर 31 फीसद करने के बाद अब यह बताया गया है कि जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर का बकाया भी नवंबर में रिटायर्ड कर्मचारियों की पेंशन में शामिल हो जाएगा। अभी तक इस अधिकारिक निर्णय की घोषणाएं नहीं की गई है लेकिन जल्द ही इसकी उम्मीद है. एक मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात कही गई है. विशेष रूप से, डीआर की गणना मूल वेतन पर की जाती है. इसलिए, यदि किसी रिटायर्ड कर्मचारी की पेंशन 20,000 रुपये है तो उनकी सैलरी में 600 रुपये की वृद्धि होगी। यह वृद्धि 3 प्रतिशत की बढ़ी हुई डीआर के आधार पर होगी।


इतना मिलेगा एरियर


7वें वेतन आयोग में मिलने वाली सैलरी के आधार पर ऑफिसर ग्रेड के वेतन में काफी बढ़ोत्तरी होगी. अगर किसी की बेसिक सैलरी फ़िलहाल 31,550 रुपये है तो अब तक उन्हें 28% डीआर के हिसाब से पहले 8,834 रुपये मिल रहे थे. लेकिन अब डीआर के 3% से बढ़कर 31% होने के बाद उन्हें 9,781 रुपये प्रति माह डीआर के रूप में मिलेंगे. प्रतिमाह वेतन में 947 रुपये की बढ़ोतरी होगी. इसी तरह सालाना सैलरी में 11,364 रुपये की बढ़ोत्तरी होगी. अगर हम ऑफ़िसर ग्रेंड सैलेरी के आधार पर कैलकुलेशन देखें तो DR में हर महीने 947 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसका मतलब है कि चार महीने का बकाया 3,788 रुपये होगा. अगर हम नवंबर के बढ़े हुए डीआर को भी शामिल करते हैं तो 4,375 रुपये पेंशनर्स को मिलेंगे।