स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: मेरठ ने मारी बाजी, देश में 41वें स्थान से 27वें पर पहुंचा, पर सच्चाई कर देगी हैरान

मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स द्वारा देश के 4,203 शहरों की स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की स्वच्छता रैंकिंग शनिवार को जारी कर दी गई है। इसमें उत्तर प्रदेश के स्वच्छ शहरों की सूची में मेरठ को छठा स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं देश के स्वच्छ शहरों की सूची में मेरठ 27वें स्थान पर पहुंच गया है। शहर में धरातल पर भले ही स्वच्छता न दिखाई दे रही हो लेकिन, सरकार द्वारा जारी रैंकिंग सूची के आधार पर मेरठ ने एक साल के भीतर स्वच्छता में काफी अच्छा कार्य किया है। 2020 में मेरठ देश के 100 शहरों में 41वें में स्थान पर था जो अब 2021 की रैंकिंग सूची में 27वें स्थान पर आ गया है। 


देश के स्वच्छ शहरों में प्रथम स्थान पाने वाले इंदौर शहर की तर्ज पर देश के अन्य शहरों को भी स्वच्छ बनाने का निर्णय लिया गया। भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत इसी सपने के साथ की हुई है। प्रतिवर्ष स्वच्छ भारत मिशन के तहत मेरठ को गंदगी से मुक्त कराने और नियमित कूड़ा उठाने, सफाई कराने व डोर टू डोर व्यवस्था पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। सच्चाई यह है कि अभी भी धरातल पर स्वच्छता शू्न्य के बराबर है। शहर के बाहर मुख्य मार्गों पर कूड़े के पहाड़ दिखाई दे रहे हैं। नगर निगम भले ही गांवड़ी और लोहिया नगर में कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाकर स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग बनाने में कामयाब हो गया हो लेकिन, धरातल पर सच्चाई अलग ही है।

मेरठ ने स्वच्छता में वाराणसी को पछाड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा क्षेत्र की धार्मिक नगरी वाराणसी को स्वच्छता के क्षेत्र में मेरठ ने पछाड़ दिया है। रैंकिंग में वाराणसी को देश के कुछ शहरों में तीसरा स्थान मिला है, जबकि मेरठ को 27वां स्थान प्राप्त हुआ है। उधर, लखनऊ को 21वां, गाजियाबाद को 18वां, कानपुर को 21वां, आगरा को 24वां और प्रयागराज को 26वां स्थान प्राप्त हुआ है।