एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों के भर्ती प्रकरण में नियुक्ति की मंडलायुक्त ने एसआइटी जांच की संस्तुति

मीरजापुर : जनपद के अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों के भर्ती प्रकरण में समिति ने बीते दिनों जांच रिपोर्ट आयुक्त योगेश्वरराम मिश्रा को सौंप दिया। प्रकरण की गंभीरता संग बढ़ते दबावों को देखते हुए आयुक्त ने शासन से प्रकरण की एसआईटी आदि से उच्च स्तरीय जांच कराने की संस्तुति की है। मंडलायुक्त ने जिले के 24 एडेड स्कूलों में शिक्षकों के नियुक्ति की जांच कराया था। हालांकि प्रकरण में न्यायालय द्वारा स्टे मिल गया है।


जनपद में संचालित अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों के संबंध में आयुक्त योगेश्वरराम मिश्रा को काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी। आयुक्त ने शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जांच का निर्देश दिया है। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर निदेशक, कोषागार एवं पेंशन विध्याचल मंडल और मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक फतेह बहादुर सिंह की तीन सदस्यीय टीम प्रकरण की जांच के लिए गठित की। समिति ने जनता हाईस्कूल गुरसंडी नगर, आदि शक्ति शिक्षण संस्था अदवा हलिया, आर्य कन्या बगही चुनार, श्री देवता प्रसाद उच्चतर मा विद्यालय ड्रमंडगंज, माध्यमिक विद्यालय मड़वा धनावल हलिया, डा. काशी प्रसाद जूनियर हाईस्कूल लालडिग्गी, आर्याव्रत माध्यमिक विद्यालय, पं. रामचंद्र मिश्र बालवाणी जूनियर हाईस्कूल प्राइमरी प्रभाग, ज्ञानानंद इंटरमीडिएट कालेज पड़री तथा जनता जनार्दन शिक्षा सदन इंटर कालेज तिलाव लालगंज आदि में नियुक्ति की जांच की। समिति ने अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के प्रबंध समिति के चुनाव, अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में प्रबंध समिति द्वारा किए शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की नियुक्ति के साथ ही नियुक्त शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के सत्यापन और वेतन भुगतान संबंधी बिदुओं पर वृहद जांच करके रिपोर्ट आयुक्त को सौंपा। जांच के दौरान काफी समय तक संबंधित अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूल सूचना और कागजात उपलब्ध कराने में हीलाहवाली करते रहे। वर्जन




जनपद के अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों के भर्ती प्रकरण में समिति ने जांच रिपोर्ट सौंपा दिया है। जांच रिपोर्ट व प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए उच्च स्तरीय जांच के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। प्रकरण में न्यायालय से स्टे भी हो गया है।

- योगेश्वरराम मिश्रा, मंडलायुक्त, विध्याचल मंडल।