प्राइमरी स्कूलों में खेलों का प्रशिक्षण होगा, आदेश जारी


प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा जिलों में प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के बच्चों को वॉलीबॉल, फुटबॉल, एथलेटिक्स जैसे खेलों में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए खेल विभाग के प्रशिक्षकों की मदद ली जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के निदेश सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।


उन्होंने 27 जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि जिन स्कूलों को इसके लिए चयनित किया गया है, वहां के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए जाएं कि वे खेल विभाग के प्रशिक्षकों से संपर्क कर प्रशिक्षण शुरू करवाएं। ये प्रशिक्षण हफ्ते में दो दिन दिया जाएगा। वहीं इसके लिए उन स्कूलों का चयन किया गया है जहां खेलने के लिए मैदान उपलब्ध है।

अभी तक स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए फुटबॉल व बैडमिंटन खिलवाया जाता है लेकिन प्रशिक्षक न होने की स्थिति में प्रतियोगिताओं में बच्चे पिछड़ जाते हैं। सरकार ने स्कूलवार खेलों का वर्गीकरण भी कर दिया गया है। यह वर्गीकरण जगह के हिसाब से किया गया है। इसमें कबड्डी, खोखो, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, कुश्ती, एथलेटिक्स, क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल, हॉकी आदि खेलों का चयन किया गया है।

इसके लिए आगरा, अम्बेडकर नगर, अमेठी, बांदा, बाराबंकी, बरेली, भदोही, देवरिया, इटावा, फतेहपुर, गोण्डा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कासगंज, ललितपुर, लखनऊ, मऊ, पीलीभीत, प्रतापगढ़, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर, सोनभद्र और सुलतानपुर के 100 से ज्यादा स्कूलों का चयन किया गया है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇