एक पाली में 50% बच्चों को बुलाएंगे निजी स्कूल!

लखनऊ : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सोमवार से खुल रहे निजी स्कूलों ने विशेष सतर्कता बरतने का दावा किया है। कुछ स्कूलों ने एक शिफ्ट में कम बच्चों को पढ़ाने पर विचार शुरू कर दिया है। शुरुआत लखनऊ पब्लिक स्कूल द्वारा पहले ही की जा चुकी है। इसी तरह एसकेडी एकेडमी ने 24 दिसंबर से ही कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए अलग शिफ्ट शुरू कर दी है। अन्य निजी स्कूलों की ओर से भी कहा गया है कि अगर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो स्कूल एक शिफ्ट के बजाय दो या तीन पालियों में कक्षा संचालन का निर्णय फिर से ले सकते हैं। बच्चों की सुरक्षा से जुड़े मामला होने के चलते अभिभावक भी स्कूलों से यह आस लगाए बैठे हैं।


दो शिफ्ट में चलाई जा सकती हैं क्लास: लखनऊ पब्लिक स्कूल के प्रबंधक लोकेश सिंह ने बताया कि महामारी से बचाव के कारण कक्षाएं दो शिफ्ट में संचालित की जाएंगी। पहली पाली सुबह 8:15 से 11:30 तक, दूसरी पाली दोपहर 12:15 से 03:30 तक चलेगी। 50 फीसद छात्र प्रति शिफ्ट में रहेंगे। बच्चों को मास्क के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। सर्दी, जुखाम, बुखार आदि से पीड़ित होने पर अभिभावकों को बच्चों की डायरी के माध्यम से अथवा फोन पर सूचना देनी होगी। अभिभावकों से यह भी अपील की गई है कि स्वास्थ्य खराब होने पर बच्चों को स्कूल न भेजें।

हमारे लिए बच्चों की सुरक्षा सवरेपरि है। इसलिए सभी शाखाओं में कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। आगे की स्थिति को देखते हुए मैनेजमेंट स्तर पर उचित निर्णय लिया जाएगा।

- ऋषि खन्ना, प्रवक्ता, सीएमएस

हमने 24 दिसंबर से ही कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए आनलाइन क्लास शुरू कर दी थी। अन्य के लिए दस जनवरी से स्कूल खुलेगा। उस वक्त की स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा।

-मनीष सिंह, एमडी, एसकेडी एकेडमी

महामारी को लेकर किसी भी स्कूल की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी स्कूल अपने स्तर पर सतर्कता के सभी संभव उपाय अपनाएं। औचक निरीक्षण के दौरान अगर किसी भी स्कूल द्वारा कोरोना गाइडलाइन को लागू किए जाने में लापरवाही मिलती है तो संबंधित स्कूल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

-डा. अमरकांत सिंह, डीआइओएस

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇