यूपी में लेखपाल भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, नोटिफिकेशन डेट को लेकर जानें नया अपडेट


यूपी में लेखपाल भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, नोटिफिकेशन डेट को लेकर जानें नया अपडेट

उत्तर प्रदेश में 7812 पदों पर राजस्व लेखपाल भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर मिलने वाली है। भर्ती के नोटिफिकेशन को लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने निर्मय ले लिया है। यह यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश में 7812 पदों पर राजस्व लेखपाल भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर मिलने वाली है। लेखपाल भर्ती के नोटिफिकेशन को लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने निर्मय ले लिया है। यह नोटिफिकेशन यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इस भर्ती परीक्षा के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शामिल हुए अभ्यर्थी ही आवेदन फार्म भर सकेंगे और पीईटी के स्कोर के आधार पर ही उन्हें लिखित परीक्षा के लिए शार्ट लिस्ट किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 15 दिसंबर को आग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी (एएनएम) यानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के 9212 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन फार्म जारी किया था। उम्मीद थी कि राजस्व लेखपाल के 7812 पदों पर भर्ती के लिए दिसंबर में ही विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा लेकिन, ऐसा हो नहीं सका। योगी सरकार चाहती है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही राजस्व लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया। इसकी तैयारी भी पूरी हो चुकी है। 

चूंकि भारत निर्वाचन आयोग ने खुद ही कहा है कि 5 जनवरी, 2022 के बाद कभी भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। इसलिए प्रदेश सरकार इससे पहले ही राजस्व लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जारी कर देगी। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग सोमवार या मंगलवार को प्रदेश में लेखपाल के 7882 पदों पर आयोजित भर्ती का नोटिफिकेशन जल्दी जारी कर सकता है। ऐसे में कैंडीडेट्स को ये सलाह दी जाती है कि वे आयोग की वेबसाइट पर लगातार नजर बनाए रखें।



बता दें कि राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा काफी समय पहले घोषणा की गई थी। जिसके बाद से उम्मीदवार बेसब्री से इसके नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार यूपी लेखपाल भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले चयन आयोग के जारी एग्जाम कैलेंडर के अनुसार परीक्षा नवंबर माह में आयोजित की जानी थी, लेकिन किन्हीं कारणवश इसका आयोजन नहीं हो सका। हालांकि ताजा जानकारी के अनुसार आयोग इसी सप्ताह इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।


लेखपाल भर्ती के लिए ट्रिपल सी सर्टिफिकेट जरूरी नहीं : राजस्व लेखपालों की भर्ती के लिए ट्रिपल 'सी' सर्टिफिकेट अनिवार्य नहीं होगा। लेखपालों की भर्ती के लिए शासन ने ट्रिपल 'सी' सर्टिफिकेट को अनिवार्य न करने का फैसला किया है। लेखपाल भर्ती के लिए पहले की तरह इंटरमीडिएट उत्तीर्ण ही अनिवार्य शैक्षिक योग्यता होगी। शासन के इस फैसले के बाद लेखपाल भर्ती में शैक्षिक योग्यता को लेकर गतिरोध समाप्त हो गया है। 

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇