UPTET: 23 को होगी यूपी टीईटी परीक्षा, 22 जनवरी से 24 जनवरी तक छात्रों को मिलेंगे यह फ़ायदे


 UPTET: 19 केन्द्रों पर होगी यूपी टीईटी परीक्षा, 22 जनवरी से 24 जनवरी तक छात्रों को मिलेंगे यह फ़ायदे 
उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा याने की UPTET यूपी टीईटी का आयोजन करवाता है। 28 नवंबर 2021 को यूपी टीईटी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था पेपर लीक होने के बाद।आयोग अब यूपी टीईटी परीक्षा को 23 जनवरी 2022 को आयोजित करने जा रहा है। उत्तर प्रदेश में जो छात्र सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनना चाहते हैं वह शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET ) यूपी टीईटी में बड़ी संख्या में शामिल होंगे। इस बार परीक्षा में दोबारा कोई पेपर लीक जैसी समस्या ना सामने आए, इसके लिए आयोग ने बड़े स्तर पर तैयारी करी है। राज्य सरकार ने भी छात्रों को सहूलियत देने के लिए कई एलान किए हैं जिससे छात्रों को फायदा मिलेगा। आयोग ने गुरुवार (13 जनवरी 2022) शाम 4:00 बजे (यूपी टीईटी) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। जो छात्र इस बार होने वाली टीईटी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह आयोग के अधिकारिक वेबसाइट्स से अपना एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे UPTET Revision Batch की भी मदद ले सकते हैं। 


राज्य सरकार की तरफ से क्या मिलेगा छात्रों को लाभ


यूपी टीईटी परीक्षा का आयोजन करने के लिए आयोग ने कुल 19 केंद्र बनाए हैं, परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित की जाएगी, इन केन्द्रों पर छात्रों के जाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों के लिए मुफ्त बस सेवा का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश में जो छात्र यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल होंगे, वह 22 जनवरी से 24 जनवरी तक अपना एडमिट कार्ड दिखाकर किसी भी सरकारी बस में मुफ्त में सफर कर पाएंगे।



कितने अभ्यर्थी होने वाले है परीक्षा में शामिल


UPTET 2021 यूपी टीईटी परीक्षा के लिए लगभग 21 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। UPTET 2021 परीक्षा उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के कई परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होने वाली है।

 



क्या आप जानते हैं सही परीक्षा पैटर्न ?


यूपी टीईटी परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाते हैं यह सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होते हैं, इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए छात्र को 2.30 घटे का समय मिलता है। हर सही उत्तर देने पर 1 अंक दिए जाते हैं यानी की परीक्षा 150 अंकों की होती है। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं दी जाती है परीक्षा में प्रश्न हिंदी और अंग्रेज़ी भाषा में दिए रहते हैं।