बेसिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर दिखेंगे टॉपर, तीन कक्षाओं के छात्रों के नाम मांगे



बुलंदशहर : 
बेसिक शिक्षा विभाग के ढांचे को मजबूत करने के लिए शासन ने अच्छी पहल शुरू की है। कक्षाओं के टॉपरों के नाम बेसिक शिक्षा की वेबसाइट पर लगाए जाएंगे। कक्षा छह, सात एवं आठ के बच्चों को इसमें लिया जाएगा। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों के फोटों लगाए जाएंगे। परिषदीय स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता सुधार के लिए शासन द्वारा बेहतर से बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। बच्चों को भी शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाए इसके लिए स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां कराई जा रही हैं। मगर अब शासन द्वारा कक्षाओं के मेधावी छात्रों के लिए एक नई योजना बनाई है। विभाग के अनुसार कक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के फोटो को बेसिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर लगाया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों से बच्चों के फोटो शासन ने मांगे हैं। आगामी नए सत्र में बेसिक शिक्षा विभाग इसमें बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बताया कि बीएसए से टॉपर छात्र-छात्राओं के फोटो भी मांगे गए हैं। इससे बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।



-----

तीन कक्षाओं के छात्रों के नाम मांगे

शासन से जो आदेश आए हैं उसमें कक्षा छह, सात एवं आठ के छात्रों के नाम मांगे हैं। बताया गया कि पहले चरण में इन बच्चों के फोटो लगाएं जाएंगे। इसमें जिस बच्चे के सबसे ज्यादा अंक होंगे उन्हें शामिल किया जाएगा। केवल तीन फोटो लगाए जाएंगे, बीएसए ने सभी बीईओ को निर्देश जारी कर बच्चों के फोटो मांगे हैं, इसी माह में बच्चों के फोटों शासन को उपलब्ध कराने होंगे।

जिन छात्रों ने कक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन किया है, उनके फोटो वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। बीईओ इसके बारे में अवगत करा दिया गया है। मेधावी छात्रों के फोटों को वेबसाइट पर लगाया जाएगा। इसमें लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।