BASIC SHIKSHA NEWS: एक जुलाई से चलेगा स्कूल चलो अभियान



गाजीपुर। परिषदीय विद्यालयों में शत प्रतिशत बच्चों के नामांकन करने के लिए एक जुलाई से स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान विद्यालय बंद होने के बाद शिक्षक अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिलाने के लिए प्रेरित करेंगे। बीएसए डा. हेमंत राव ने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को पत्र भेज दिया है।



जनपद एक भी बच्चा विद्यालय जाने नहीं छूटे, इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने बताया कि जनपद में 125 प्रतिशत बच्चों का परिषदीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाने के लिए स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा। विद्यालयों में शिक्षा में सुधार के लिए लगातार प्रयास जारी है। प्राथमिक विद्यालयों में परीक्षा का स्तर और पिछले दिनों हुई परीक्षा में जो कमियां सामने आई थीं उसको सुधारने का भी प्रयास किया जाएगा। जिन विद्यालयों में अभी कुर्सी मेज की व्यवस्था नहीं हो पाई है वहां भी धीरे-धीरे इसका प्रयास किया जा रहा है। पहले से ही कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों की व्यवस्था में सुधार किया गया है। विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को मीड डे मीनू के अनुसार बनवाने के लिए निर्देशित किया गया है। इस दौरान खामियां मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं विद्यालयों के निरीक्षण करने के लिए बीईओ को पत्र जारी किया गया है। विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान पठन पाठन की व्यवस्था सहित सभी बिंदुओं पर नजर रखेंगे।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet