basic shiksha news: अब बच्‍चे बेंच पर बैठकर लेंगे मिड डे मिल खाने का आनंद


बिजनौर
मिड डे मील के तहत नौनिहालों के भोजन के लिए ब्लॉक प्रमुख ने अनूठी पहल शुरू की है। ब्लॉक के परिषदीय स्कूलों में अब नौनिहालों के लिए मिड डे मील शेड की व्यवस्था की जाएगी। जिसमे बच्चे शेड के नीचे बैठकर मिड डे मील का आनंद ले सकेंगे। जनपद में इस तरह की व्यवस्था करने वाला नूरपुर पहला ब्लॉक होगा।



मिड डे मील के तहत परिषदीय स्कूलों में अब तक बच्चे नीचे फर्श अथवा पट्टे पर बैठकर ही खाना खाते हैं। लेकिन ब्लॉक ब्लॉक प्रमुख आकांक्षा चौहान ने अब इस व्यवस्था में परिवर्तन करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने बताया कि अब स्कूलों में नौनिहाल नीचे बैठकर भोजन नही करेंगे। इसके लिए ब्लॉक की प्रत्येक पंचायत के स्कूलों में मिड डे मील शेड का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर कराया जाएगा। जिसमे छात्र संख्या के हिसाब से मिड डे मील शेड में नौनिहालों के लिए बैठने बेंच की व्यवस्था की जाएगी। शेड में पंखों आदि की व्यवस्था भी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए ग्राम पंचायतों में प्राथमिकता के आधार पर मिड डे मील शेड बनवाने के लिए कहा गया है। जहां पंचायत निधि से शेड बनवाने में समस्या आती है, वहां क्षेत्र पंचायत निधि से शेड बनवाने की व्यवस्था की जाएगी। ब्लॉक प्रमुख आकांक्षा चौहान ने बताया कि जनपद के स्कूलों के इस तरह व्यवस्था करने वाला नूरपुर पहला ब्लॉक बनेगा।
नूरपुर में मिड डे मील के भोजन के लिए नौनिहालों के लिए शेड की व्यवस्था की जाएगी। जोकि प्राथमिकता के आधार पर होगा। व्यवस्था होने के बाद नौनिहाल नीचे बैठकर नही, बल्कि शेड के नीचे बेंच पर बैठकर भोजन करेंगे। इस तरह की शुरूआत करने वाला नूरपुर जनपद के पहला ब्लॉक होगा।

-- आकांक्षा चौहान, ब्लॉक प्रमुख, नूरपुर।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇