Basic Shiksha News: आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में हर घर पर लहरेगा तिरंगा, शिक्षक व शिक्षामित्रों को भी जिम्मेदारी

महाराजगंज, स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में 11 अगस्त से 17 तक जिला के हर घर में तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। मुख्य सचिव के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगा। सभी विद्यालय में पैरेंट-टीचर मीटिंग आयोजित कर प्रत्येक नागरिक को अपने घर व प्रतिष्ठान में झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। बीएसए ने सभी बीईओ को इसके लिए पत्र जारी कर दिया है।


सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक प्रशिक्षण शैलेन्द्र वर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए गठित राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति(एनआईसी) ने 11 अगस्त से 17 अगस्त के मध्य हर घर तिरंगा कार्यक्रम का अनुमोदन किया है। इसके तहत प्रत्येक नागरिक को अपने घर व प्रतिष्ठानों पर झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इससे प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत होगी। स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान की भावना उजागर होगी। मुख्य सचिव ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया है।

हर स्कूल पर होगा पीटीएम, शिक्षक व शिक्षामित्रों को भी जिम्मेदारी

हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर डीएम की अध्यक्षता में बैठक हो चुकी है। जिसमें यह निर्देश जारी किया गया है कि प्रत्येक विद्यालय पर पैरेंट-टीचर मीटिंग(पीटीएम) आयोजित कर जनसमुदाय में जागरूकता पैदा किया जाए। शिक्षक व शिक्षामित्रों को लक्ष्य हासिल करने के लिए जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी बीईओ को पत्र जारी कर दिया गया है। सभी विद्यालय पर पैरेंट-टीचर मीटिंग आयोजित करने के लिए प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है। जिसमें सभी लोगों को 11 अगस्त से 17 अगस्त के मध्य अपने घर व प्रतिष्ठान पर झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇