परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक और शिक्षामित्र हर घर फहराए तिरंगा के लिए विद्यार्थियों को करेंगे प्रेरित

शामली। आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा फहराया जाना है। 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक और शिक्षामित्रों से कहा कि वे बच्चों और उनके अभिभावकों को प्रेरित करें।


जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम अभियान के तौर पर आयोजित किया जाएगा। शासन के निर्देश पर प्रशासन इस कार्यक्रम को सफल बनाने की तैयारियों में जुटा है। जिले में दो लाख 70 हजार तिरंगा फहराने का लक्ष्य है। समूह की महिलाएं तीन लाख 20 हजार तिरंगा बनाएंगी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर विभाग को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत बेसिक शिक्षा विभाग में भी तैयारियां चल रही हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम के लिए शिक्षकों और शिक्षामित्रों को निर्देशित किया कि वे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को प्रेरित करें। अभिभावकों व विद्यार्थियों को ये बताया जाए कि कार्यक्रम का उद्देश्य हर नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करना है। राष्ट्रीय प्रतीकों के प्रति सम्मान करने का भाव उजागर करना है। इसलिए सभी शिक्षक और शिक्षामित्र अनिवार्य रूप से हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारी करें। विद्यालय के आसपास गांव और बस्ती में झंडा गीत व अन्य देशभक्ति गीत कार्यक्रम आयोजित करें और प्रभात फेरी निकालकर लोगों को जागरूक करें।
इसके अतिरिक्त विद्यालय में वाद-विवाद, निबंध लेखन, पेंटिंग, पोस्टर, काव्य पाठ, क्विज प्रतियोगिताओं के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करें। बेसिक शिक्षा के जिला समन्वयक अमित कुमार ने बताया कि अगले महीने 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विद्यालयों में तैयारी करने तथा इसे लेकर विद्यार्थियों और अभिभावकों को जागरूक करने के लिए कहा गया है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇