योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी-देखें


राजधानी लखनऊ में लोकभवन में मंगलवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक 6 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। मंत्रिपरिषद की बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार 11 सौ से बढ़ाकर 12 सौ डीबीटी के जरिए स्कूल बच्चों को दिया जाए। स्कूली बच्चों को अभी तक 1100 रुपये की रकम 2 जोड़ी यूनिफॉर्म, एक स्वेटर, एक स्कूल बैग, 1 जोड़ी जूता, 2 जोड़ी मोजे के लिए दी जाती थी। अब 1200 रुपये दिए जाएंगे जिसमें इन वस्तुओं के अलावा स्टेशनरी के लिए भी धनराशि दी जाएगी । स्टेशनरी में 4 कापियां, दो पेंसिल, 2 रबर और दो कटर होंगे। यूपी से एनसीआर में जाने वाली गाड़ियों पर टैक्स नहीं लगेगा। वहीं ललितपुर की जेल को विस्तार कर दो जेल बनाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी।



 

 कैबिनेट अहम फैसले

ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधा देने के लिए कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि कॉमन सर्विस सेंटर में पंचायत सहायक को संचालन के लिए अधिकृत करने का फैसला किया गया है।

18 हजार में ग्राम सचिवालय बनाये गए हैं, जिनमें पंचायत सहायकों की नियुक्ति की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा ग्राम सचिवालय में कम्प्यूटर इंटरनेट आदि सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूली बच्चों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर dbt के माध्यम से 1200 रुपए की धनराशि दी जायेगी। बेसिक स्कूल के छात्रों को यूनिफॉर्म , कापियां और पेंसल कटर मुफ्त मिलेगा।

हर घर तिंरगा अभियान के लिए दो करोड़ झंडे, यूपी में साढ़े चार करोड़ झंडों की व्यवस्था कराने के प्रस्ताव को मंजूरी

एमएसएमई के माध्यम से पंचायती राज और नगर विकास विभाग की धनराशि पर मंजूरी

ललितपुर की जेल को विस्तार कर दो जेल बनाने के प्रस्ताव

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇