पढ़ाई के साथ- साथ हुनर भी परखेंगे


नई दिल्ली: पढ़ाई हो या फिर हुनर किसी भी स्तर पर अब बेकार नहीं जाएगा। बल्कि उसका एक-एक क्रेडिट अब आपके एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट (एबीसी) में जमा रहेगा। इसके -आधार पर आप कभी भी पढ़ाई को नए सिरे से शुरू कर सकेंगे या फिर अपने हुनर को भी तराश सकेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीएफ) का मसौदा जारी कर छात्रों को यह बड़ा तोहफा दिया । सेना में भर्ती हो रहे अग्निवीरों को भी इसका लाभ मिलेगा, जिनके अनुभवों को इसके जरिये क्रेडिट दिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने एनसीएफ मसौदे को लांच करने के मौके पर कहा कि इसके जरिये देशभर के छात्र और युवा काफी सशक्त होंगे। उनके लिए प्रगति के नए रास्ते खुलेंगे। इसके तहत शिक्षा और स्किल ( कौशल या हुनर ) की पूरी व्यवस्था को लचीला रखा गया है। इसमें किसी भी स्तर पर कोई भी फिर से पढ़ाई शुरू कर सकेगा।


उन्होंने कहा कि यह कदम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों के तहत उठाया गया है। इसमें स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा तक की पढ़ाई और उससे जुड़ी प्रत्येक गतिविधि ट्रैक होगी, जिसका क्रेडिट भी मिलेगा। अभी भी स्कूलों के स्तर पर पढ़ाई के साथ छात्रों का कई ऐसी अतिरिक्त गतिविधियों से जुड़ाव रहता है, लेकिन उनकी कोई परख नहीं होती। अभी देश में क्रेडिट पारंगत नहीं थे। की व्यवस्था सिर्फ आइआइटी जैसे प्रीमियम उच्च शिक्षण संस्थानों में ही लागू है। केंद्रीय मंत्री प्रधान ने इस मौके पर सभी उच्च शिक्षण संस्थानों और स्कूलों को निर्देश दिया कि वह इस मसौदे का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें और अपनी राय भी दें। इसकी अंतिम तिथि 30 नवंबर है।


छात्र, संस्थान, उद्योग सभी को होगा एनसीएफ से फायदा : एनसीएफ से सिर्फ छात्र ही लाभान्वित नहीं होंगे, बल्कि इसका फायदा शिक्षण संस्थानों और उद्योगों को भी मिलेगा। छात्रों की पढ़ाई और सीखने के सभी घंटे क्रेडिट होंगे।