सभी ध्यान दें-: दिनांक 23 नवंबर को आयोजित होने वाली नेट( NAT) परीक्षा में विद्यालय स्तर पर निम्न वत कार्यवाहियां की जानी है


सभी ध्यान दें-
दिनांक 23 नवंबर को आयोजित होने वाली नेट( NAT) परीक्षा में विद्यालय स्तर पर निम्न वत कार्यवाहियां की जानी है --



1.प्रत्येक विद्यालय के नामांकित छात्र छात्राओं का 9 अंकों का यूआईडी संख्या जोकि प्रेरणा पोर्टल से प्राप्त होगी, डाउनलोड कर उस कर प्रिंट निकाल कर विद्यालय में रखा जाएगा। जिससे ओएमआर शीट पर अनिवार्य रूप से सही-सही भरा जाना है। समस्त छात्र छात्राओं के मूल्यांकन संबंधी कार्य इसी 9 अंकों की यूआईडी से संपन्न होंगे।


2. प्रत्येक विद्यालय में दूसरे विद्यालय के सहायक अध्यापक पर्यवेक्षक /केंद्र व्यवस्थापक के रूप में कार्य करेंगे प्रश्न पत्र का बंडल उन्हीं के समक्ष खोला जाएगा तथा वे यह घोषणा कि "बंडल मेरे सामने खोला गया है" लिफाफे पर लिखकर हस्ताक्षर भी करेंगे।



3. कक्षा 1 से 3 तक प्रत्येक कक्षा के प्रश्नपत्र अलग-अलग रहेंगे, जोकि प्रत्येक 5 बच्चों पर एक प्रश्न पत्र होगा। विद्यालय के शिक्षक बच्चों से प्रश्न पूछ कर उनके जवाब को सही होने की दशा में ही उनके सम्मुख गोले को काला करेंगे अन्यथा उस गोले को छोड़ देंगे। इसी प्रकार कक्षा 4 से 8 के ओएमआर शीट को संबंधित कक्षा के बच्चे स्वयं भरेंगे।


4. कक्षा एक से तीन की परीक्षा प्रातः 9:30 बजे शुरू कर दी जाएगी तथा 4 से 8 की परीक्षा 12:30 बजे शुरू होगी। 
कक्षा 4 से 8 के बच्चों को शिक्षक 10 मिनट में उन्हें ओएमआर शीट भरने का तरीका बताएंगे, 60 मिनट तक बच्चे प्रश्न पत्र को पढ़कर उस पर टिक लगा लेंगे, तथा अंतिम 20 मिनट में बच्चे गोलों को काला करेंगे। 
यह समय विभाजन प्रस्तावित है बच्चे अपनी सुविधा अनुसार इस में परिवर्तन कर सकते हैं। 



5. कक्षा 4 से 8 के प्रत्येक छात्र को विद्यालय की कम्पोजिट ग्रांट से अधिकतम ₹5 का काला बॉल पॉइंट पेन खरीद कर दिया जाएगा, जिससे बच्चे ओएमआर शीट भर सकेंगे। काले बॉल पॉइंट पेन के अतिरिक्त अन्य कोई पेन यूज़ नहीं किया जाएगा। 



6. परीक्षा संपन्न होने के पश्चात सरल ऐप पर समस्त ओएमआर शीट का स्कैनिंग की जाएगी तथा उसे अपलोड किया जाएगा। यह कार्य उसी दिन किया जाना है पर्यवेक्षक एवं समस्त शिक्षक शिक्षा मित्र तथा अनुदेशक स्कैनिंग एवं अपलोडिंग का कार्य पूर्ण होने के पश्चात ही विद्यालय छोड़ सकेंगे। 



7. सरल एप डाउनलोड करने के पश्चात परीक्षा से 2 दिन पूर्व अर्थात 21 नवंबर को उसे लागिन किया जा सकेगा। सरल एप लॉगइन करने के लिए विद्यालय के शिक्षक का प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ही आईडी एवं पासवर्ड रहेगा। 



8. विकास क्षेत्र में परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी अथवा समस्या के निराकरण के लिए ए आर पी नोडल रहेंगे जिनसे सभी शिक्षक ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं। 



9. सरल ऐप पर अपलोडिंग करते समय यदि नेटवर्क की प्रॉब्लम आती है जो खंड शिक्षा अधिकारी महोदय की अनुमति प्राप्त कर किसी दूसरे विद्यालय में जहां पर नेटवर्क आता हो यह कार्य किया जा सकता है।