B.Ed के चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं 28 नवंबर से



प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय के सत्र 2020-22 के बीएड छात्रों के द्वितीय सेमेस्टर का बैक पेपर, छूटे छात्रों की परीक्षा और चौथे सेमेस्टर की नियमित परीक्षा 28 नवंबर से होगी। परीक्षा दो दिसंबर तक चलेगी।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. कुलदीप सिंह ने बीएड पाठ्यक्रम संचालित सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों से कहा है कि वे अपने स्तर से परीक्षा के बारे में परीक्षार्थियों को सूचित कर दें। वहीं एक दूसरे आदेश में परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि पीआरएसयू के संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्य अपने यहां पाठ्यक्रमों को दिसंबर के चौथे सप्ताह तक पूर्ण करा लें, ताकि परीक्षा समय से शुरू कराई जा सके।

परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम तय होने के बाद विश्वविद्यालय को अब केंद्रों का निर्धारण करना है। मंडल के चारों जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने हैं। विषम सेमेस्टर की परीक्षा में स्नातक, परास्नातक के तकरीबन साढ़े चार लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा में ऐसे कॉलेजों को भी चिह्नित किया था, जहां सामूहिक नकल हुई थी। पिछले दिनों परीक्षा समिति की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। हलांकि इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। सूत्रों की मानें तो केंद्र निर्धारण के दौरान चिह्नित किए गए कॉलेजों को सेंटर बनाने की सूची से दूर रखने की तैयारी है।