बेहतर पढ़ाई में मार्गदर्शक होंगे सौ-सौ सुपर मास्टर,200 प्रधानाचार्य आइआइएम में पढ़ेंगे स्कूल लीडरशिप का पाठ


लखनऊ : यूपी बोर्ड के सरकारी व सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में गणित व विज्ञान की पढ़ाई रोचक ढंग से विद्यार्थियों को कराने के लिए सौ-सौ सुपर मास्टर तैनात किए जाएंगे। यह स्टेट रिसोर्स पर्सन जिलों में शिक्षकों को बेहतर ढंग से पढ़ाई कराने के लिए नई-नई टिप्स व तकनीकी का प्रयोग करना सिखाएंगे। अगले शैक्षिक सत्र से माध्यमिक स्कूलों में प्रत्येक विषय की पाठ्य योजना (लेसन प्लान) तैयार करने को शिक्षक संदर्शिका भी बनेगी।


गणित, विज्ञान के साथ अंग्रेजी की पढ़ाई पर जोर
महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से गणित, विज्ञान के साथ-साथ अंग्रेजी की पढ़ाई पर भी विशेष जोर देने के निर्देश दिए गए हैं। आमतौर पर इन विषयों में ज्यादा छात्र कमजोर होते हैं, ऐसे में अब इन्हें और बेहतर ढंग से पढ़ाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। अगले महीने इसे लेकर एक राज्य स्तरीय कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा। यहां इन विषयों के विशेषज्ञ शिक्षकों को बताएंगे कि वह किस तरह इन विषयों की बेहतर ढंग से पढ़ाई कराई जाए।

पाठ्य योजना तैयार करने को देंगे शिक्षक संदर्शिका
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का कोर्स आज भी सबसे अच्छा है। सिर्फ इसे बेहतर ढंग से विद्यार्थियों को पढ़ाने की जरूरत है। शिक्षकों को पाठ्य योजना तैयार करने के लिए शिक्षक संदर्शिका दी जाएगी। यह शिक्षक संदर्शिका सभी स्कूलों के शिक्षकों को मार्च वर्ष 2023 तक देने का लक्ष्य रखा गया है। सरकारी माध्यमिक स्कूलों में बेहतर शिक्षा देने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।


प्रधानाचार्य आइआइएम में पढ़ेंगे स्कूल लीडरशिप
सरकारी माध्यमिक स्कूलों के 200 प्रधानाचार्यों को इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट (आइआइएम), लखनऊ में स्कूल लीडरशिप का पाठ पढ़ाया जाएगा। इन प्रधानाचार्यों को स्कूल में किस तरह बेहतर मैनेजमेंट करें यह भी सिखाया जाएगा। जनवरी 2023 में इन्हें यह ट्रेनिंग देने की तैयारी की जा रही है।