टीम ने बीएसए दफ्तर में खंगाले दस्तावेज

बुलंदशहर जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की योजनाओं के लिए नामित की गई टीम ने शुक्रवार को दूसरे दिन भी बीएसए से योजनाओं के बारे में जानकारी ली है। दोपहर बाद टीम ने सिकंदराबाद ब्लॉक के कस्तूरबा, दो परिषदीय स्कूल व बीआरसी का निरीक्षण कर अफसरों से विभिन्न योजनाओं के बारे में जानाकरी ली। टीम ने शिक्षकों की निलंबन, बहाली, मिड डे मील के दस्तावेज भी देखे हैं।



जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की योजनाओं का क्रिन्यावन ठीक नहीं है। मामला शासन में पहुंचने के बाद स्कूल महानिदेशक ने तीन सदस्यीय टीम को जिले में जांच के लिए भेजा है। दो दिन से टीम जिले के कस्तूरबा एवं परिषदीय और बीआरसी का निरीक्षण कर रही है। शुक्रवार को टीम ने करीब तीन घंटे तक बीएसए एवं लेखाधिकारी के साथ वार्ता करते हुए बजट पर चर्चा की और भुगतान संबंधित रिकॉर्ड लिए। कस्तूरबा गांधी आवासीय आवसीय विद्यालयों में बेटियों की शिक्षा एवं उन्हें दिए जाने वाली योजनाओं का उन्होंने हाल जाना। इसके अलावा टीम ने बीएसए से शिक्षकों की निलंबन, बहाली, फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई, मिड डे मील का बजट एवं खर्च तथा स्कूलों में खेलकूद पर खर्च हुई और किट के बारे सहित अन्य योजनाओं का हाला जाना। दोपहर बाद टीम ने सिकंदराबाद बीआरसी, दो स्कूल एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में निरीक्षण करते हुए छात्राओं से जानकारी लीं। बताया गया कि टीम अपने साथ काफी रिकॉर्ड ले गई है और इसकी रिपोर्ट स्कूल महानिदेशक को देगी, इसके बाद वहीं से आगे की कार्रवाई होगी।

शासन से जो टीम आई है वह रूटीन निरीक्षण कर रही है। विभाग की सभी योजनाओं के क्रिन्यावन के बारे में टीम को जानकारी दी जा रही है। टीम ने जो दस्तावेज एवं रिकॉर्ड मांगे हैं वह उपलब्ध कराएं हैं। जिले में योजनाओं की स्थिति ठीक है। सिकंदराबाद में टीम ने निरीक्षण किया है।

-बीके शर्मा, बीएसए