2,525 शिक्षकों व कर्मचारियों को फरवरी में नहीं मिलेगा वेतन


बलरामपुर। न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) के लिए फॉर्म जमा न करने वाले शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की परेशानी बढ़ने वाली है। एनपीएस फॉर्म नहीं जमा करने वाले 2,525 लोगों का वेतन भुगतान रोक दिया जाएगा। ऐसे में इन्हें फरवरी में वेतन नहीं मिलेगा। परेशानी से बचने के लिए शिक्षक व कर्मचारी 25 जनवरी तक वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय में अपना एनपीएस फॉर्म जमा कर सकते हैं।


एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त शिक्षक व कर्मचारियों के लिए न्यू पेंशन स्कीम लागू की गई है। जिसमें लोगों को नए नियम के अनुसार पेंशन मिलनी है। इस श्रेणी में परिषदीय स्कूल व वित्तीय सहायता प्राप्त स्कूलों में तैनात 4,375 शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी शामिल हैं।


इनमें से अब तक सिर्फ 1,850 लोगों ने ही न्यू पेंशन स्कीम के लिए एनपीएस फॉर्म जमा किया है। शेष 2,525 लोग एनपीएस फॉर्म जमा करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इस लापरवाही के कारण फरवरी से इनका वेतन रोकने की तैयारी है।
बेसिक शिक्षा विभाग के वित्त नियंत्रक प्रयागराज रवींद्र नायक ने वित्त एवं लेखाधिकारियों को पत्र जारी कर एनपीएस फॉर्म जमा न करने वालों को वेतन भुगतान नहीं करने का आदेश दिया है। ऐसे में फरवरी में वेतन नहीं दिया जाएगा।



वित्त एवं लेखाधिकारी श्रवण कुमार ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग से वेतन ले रहे 4,375 के सापेक्ष 1,850 लोगों ने ही एनपीएस फॉर्म भरा है। 2,525 शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने अब तक अपना फॉर्म कार्यालय में जमा नहीं किया है। वित्त नियंत्रक प्रयागराज से मिले निर्देशानुसार एनपीएस फॉर्म जमा नहीं करने वालों को जनवरी से वेतन नहीं दिया जाएगा।