UP Police Constable 2023 : जुलाई तक यूपी पुलिस विभाग में कितने पद भरे जाएंगे, जानिए कब जारी हो रहा नोटिफिकेशन, यह दस्तावेज रखें तैयार


उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लाखों युवा तैयारी कर रहे हैं। इन युवाओं को अब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन का इंतजार है। क्योंकि इसके बाद ही आवेदन व भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने 2018 में यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती शुरू की थी। जिसकी चयन प्रक्रिया में 18 महीने का समय लगा था।




 प्रदेश के लाखों युवा अब 2023 में 35000 से अधिक पदों के लिए जारी होने वाले नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। जिसके इसी माह जारी होने की सम्भावना है। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने एक बयान में कहा है कि पुलिस विभाग में 35700 पदों को भरने के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इससे आप समझ सकते हैं कि जल्द ही यूपी पुलिस का नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत हो जाएगी। अगर आप भी यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए तैयारी कर रहे हैं तो सफलता के UP Police Constable Course की सहायता लेकर वर्दी पहनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार 2023 दिसम्बर तक इतने पद भरेगी
यूपी पुलिस विभाग में उत्तर प्रदेश सरकार ने एक साल के अंदर 35700 से अधिक पद भरने का खाका तैयार किया है। बीते वर्ष उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी इसका जिक्र किया था। यूपी सरकार जिन 35000 से अधिक यूपी पुलिस के पदों को भरेगी उनमें 26,382 कांस्टेबल, पीएसी कांस्टेबल 8540, रेडियो शाखा में 2430 और जेल वार्डेन के 1582 पद शामिल होंगे।

ये होगी चयन प्रक्रिया
यूपी पुलिस के इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की आय़ु 18 से 22 वर्ष के बीच मांगी जाएगी। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता में 12वीं पास छात्र इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस परीक्षा में सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। जिसके बाद दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक माप, शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा इस भर्ती के लिए जरूरी योग्यताओं की पूरी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आएगी। उम्मीदवारों को इसके लिए यूपीपीबीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी।

कौन से डॉक्यूमेंट रखे तैयार?
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करते वक्त छात्रों को कई प्रकार के डॉक्यूमेंट आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे तभी उनका आवेदन पत्र स्वीकार आ जाएगा। आवेदन करते वक्त छात्रों को पासपोर्ट साइज फोटो, डिजिटल सिगनेचर, दसवीं का सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, एनसीसी सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।