76 परिषदीय स्कूल के शिक्षकों का वेतन बाधित

अमेठी। परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक व्यवस्था बेहतर बनाने के साथ शिक्षकों की मनमानी रोकने के लिए प्रेरणा पोर्टल पर प्रति माह औचक निरीक्षण अफसरों की ओर से किया जाता है। दिसंबर में अलग-अलग तारीखों में हुए निरीक्षण की रिपोर्ट आई तो 79 शिक्षकों के अनुपस्थित रहने का मामला संज्ञान में आया। बिना अवकाश स्कूल से अनुपस्थित रहने पर बीएसए ने एक दिन का वेतन रोक दिया है।


जिले में संचालित 1,139 प्राथमिक, 234 उच्च प्राथमिक व 197 कंपोजिट स्कूल में शिक्षण कार्य को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है। विभाग की कोशिश पर शिक्षकों की मनमानी भारी पड़ रही है।

शिक्षण व्यवस्था बेहतर बनाते हुए मनमानी रोकने के लिए विभाग सक्रिय हो गया है। राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर जिला समन्यवक व बीईओ के साथ जिला स्तरीय अफसरों से औचक निरीक्षण कराया जा रहा है। दिसंबर माह में प्रेरणा पोर्टल की मदद से बेसिक शिक्षा विभाग ने अलग-अलग तारीखों में निरीक्षण कराया।
निरीक्षण के बाद प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड अफसर की निरीक्षण आख्या विभाग की मिली। रिपोर्ट में स्कूलों में शैक्षिक स्तर में कमी के साथ कई अन्य कमियां मिलीं। साथ ही 76 शिक्षकों के बिना मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश स्वीकृत अनुपस्थित रहने का मामला संज्ञान में आया।
पोर्टल पर मिली रिपोर्ट के बाद बीएसए संगीता सिंह ने शिक्षकों का उस दिन का वेतन रोकने का आदेश दिया है। नोटिस में स्कूल में मिली शैक्षिक स्तर में कमी समेत अन्य कमियां को दूर करते हुए बिना अवकाश स्वीकृत अनुपस्थित रहने के संबंध में जवाब देने को कहा है। बीएसए ने निर्धारित तिथि तक जवाब नहीं मिलने तथा जवाब से संतुष्ट नहीं होने की दशा में विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी है।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet