यूपी बोर्ड परीक्षा: शिक्षकों की ड्यूटी प्रक्रिया बदली, डीआईओएस लगाएंगे शिक्षकों की ड्यूटी →


झांसी में माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज बोर्ड ने इस बार परीक्षा में शिक्षकों की ड्यूटी की प्रक्रिया फिर बदल दी है। शिक्षकों की ड्यूटी इस बार डीआईओएस द्वारा लगाई जाएगी। जबकि पिछली बार यह ड्यूटी बोर्ड द्वारा लगाई गई थी।


हालांकि 21 जनवरी से शुरू होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए परीक्षकों को ऑनलाइन नियुक्त किया गया है। दूसरे मंडल के परीक्षक प्रयोगात्मक परीक्षा लेंगे। डीआईओएस ओपी सिंह ने बताया कि शिक्षकों की ड्यूटी की बात मीटिंग में बात हुई थी, प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए परीक्षक नियुक्त हो गए हैं।

बता दें कि गत सत्र की बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक, पर्यवेक्षक आदि ड्यूटी बोर्ड द्वारा ही लगाई गई थी। लेकिन इस सत्र में यह जिम्मेदारी डीआईओएस को दे दी गई है। लिखित परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षक, केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक आदि की ड्यूटी अब डीआईओएस द्वारा ही लगाई जाएगी। पिछले सत्र में ऑनलाइन ड्यूटी लगने से कई शिक्षकों को बहुत दूर के परीक्षा केंद्रों पर तैनात किया गया था, जिस कारण से परीक्षा केंद्र देरी से पहुंचने जैसी शिकायतें भी हुई थी। परीक्षा के संबंध में हुई वर्चुअल मीटिंग में जिले के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है