यूपी के इस जनपद में गुजरात मॉडल में तैयार होंगे जिले के 28 परिषदीय स्कूल


फतेहपुर। पीएमश्री योजना से गुजरात की तर्ज पर जिले में 28 परिषदीय विद्यालय तैयार होंगे। इन सभी स्कूल में दो-दो करोड़ की धनराशि केंद्र सरकार खर्च करेगी। स्कूल चयन के लिए बीएसए ने सभी बीईओ से 10-10 परिषदीय स्कूलों की सूची मांगी है।

योजना के तहत ऐसे स्कूलों का चयन होगा, जिसमें निर्माण के लिए पर्याप्त स्थान हो। चयन के बाद प्राथमिक स्कूल में पांच कक्षाओं के साथ एक ऑफिस, कंपोजिट स्कूल में आठ कक्षा कक्ष और एक आफिस के साथ एक लैब और एक्टीविटी हाल का निर्माण होगा। बाउंड्री ऊंची और मजबूत गेट लगेगा। सुसज्जित खेल मैदान का निर्माण होगा। परिसर में बागवानी, शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था होगी। बिजली कनेक्शन के साथ वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर सोलर प्लांट लगाया जाएगा। प्रधानाध्यापक के अतिरिक्त कक्षावार शिक्षक नियुक्त होंगे। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के साथ सफाई कर्मी की व्यवस्था होगी।



बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि अभी तक परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में दो कक्षाओं और एक कार्यालय का कक्ष बना है। उच्च प्राथमिक विद्यालय में दो कक्षा के कक्ष और कार्यालय बने हैं। कंपोजिट विद्यालयों में पांच कक्षा कक्ष हैं। पीएमश्री योजना के तहत विद्यालयों का विस्तार होने के साथ अन्य संसाधन मुहैया होंगे। रंगाई, पुताई, टायल्स आदि कराए जाने का प्रस्ताव है। ऐसे विद्यालय गुजरात में हैं।