इन खामियों के चलते बीईओ, एआरपी और प्रधानाध्यापकों को नोटिस


फर्रुखाबाद। बीएसए ने शमसाबाद ब्लॉक के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान अनियमितता मिलने पर संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों और ब्लाॅक के एआरपी को नोटिस दिया। तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा है।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लाल जी यादव ने शमसाबाद और कायमगंज ब्लॉक के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। शमसाबाद ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय मिल्क सुल्तान में बीएसए को रसोइया नहीं मिली। विद्यालय का भौतिक परिवेश ठीक नहीं मिला। शिक्षण कार्य के लिए पाठ्य योजना नहीं बनी पाई गई।


शिक्षण कार्य के लिए टीएलएम का इस्तेमाल होता नहीं मिला। शिक्षक डायरी देखने पर पाया गया कि एक एआरपी के अलावा कोई भी एआरपी शैक्षिक सपोर्ट सुपरविजन नहीं कर रहा है। बीएसए ने प्रधानाध्यापक सहित स्टाफ को मिली कमियों के सापेक्ष तीन दिन में स्पष्टीकरण देने के आदेश दिए हैं।
खंड शिक्षा अधिकारी सहित एआरपी को मिली कमियों के सापेक्ष तीन दिन में स्पष्टीकरण देने का आदेश दिया है। कायमगंज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय इकलहरा में निरीक्षण करने पर कक्षा दो में निपुण लक्ष्य प्राप्ति के लिए ठोस कार्य होना नहीं पाया गया।


एमडीएम रजिस्टर अधूरा था। स्कूल में 69 बच्चे उपस्थित पाए गए। पूर्व के दिनों में एमडीएम रजिस्टर में 100 से अधिक बच्चों की संख्या पाई गई। यहां भी प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापकों को नोटिस देकर तीन दिनों में स्पष्टीकरण देने के आदेश दिए।