शिक्षा मित्रों के मानदेय के मुद्दे को लेकर सपा का बहिर्गमन


लखनऊ : विधान परिषद में सपा सदस्यों ने शुक्रवार को भी बहिर्गमन किया। प्रश्न काल में सपा सदस्य डा. मान सिंह यादव ने शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ाए जाने की कार्ययोजना का सवाल उठाया। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने सितंबर, 2017 के शासनादेश के तहत शिक्षा मित्रों को मानदेय बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रतिमाह नियत किए जाने की बात कही। सपा सदस्यों ने पूर्व में 40 हजार रुपये मानदेय दिए जाने की बात कहते हुए विरोध जताया और सदन का बहिर्गमन किया।

भोजनावकाश के बाद सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को लेकर चर्चा शुरू हुई। सपा सदस्यों ने अधिष्ठाता सरोजनी अग्रवाल से मांग की कि वह बारी-बारी से एक सदस्य सत्ता पक्ष और एक सदस्य विपक्ष को बोलने का मौका दें। इस पर उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष की संख्या अधिक है, ऐसे में सत्ता पक्ष के कुछ सदस्यों के बोलने के बाद ही विपक्ष को मौका मिलेगा। इस पर सपा के सदस्य नरेश उत्तम पटेल ने नाराजगी जताई और कहा कि विपक्ष को बोलने से रोका जा रहा है। इसके बाद सपा सदस्यों ने बहिर्गमन कर दिया।


इससे पहले नियम 105 के तहत सपा सदस्यों ने किसानों की आय दोगुणा किए जाने के मुद्दे पर सदन की कार्यवाही रोककर चर्चा की मांग की। सपा सदस्य शहनवाज, नरेश चन्द्र उत्तम व अन्य ने कहा कि आवारा पशुओं की समस्या से किसान बेहाल हैं। भाजपा सरकार पर झूठे आंकड़े पेश करने के आरोप लगाए। लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने बताया कि पिछले वर्ष तक गन्ना किसानों का 99 प्रतिशत तक भुगतान हो गया है। नेता सदन उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सपा पर तीखा पलटवार किया । सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह के सूचना पर कार्यस्थगन अस्वीकार कर सरकार को आवश्यक कार्यवाही का निर्देश दिया। इससे असंतुष्ट सपा सदस्य सभापति के आसन के सामने जमीन पर बैठ गए। सभापति ने दोपहर 1:10 बजे कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी।