लापरवाही पर तीन परिषदीय शिक्षक स्टैटिक मजिस्ट्रेट के कार्य से हटाए


यूपी बोर्ड की इंटर अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान शुक्रवार को यमुनापार इलाके के तीन परीक्षा केंद्रों पर बड़ी कार्रवाई की गई। बोर्ड सचिव दिब्यकांत ने फोर्स के साथ केदारनाथ जायसवाल इंटर कॉलेज नैनी, कमला स्मारक इंटर कॉलेज नैनी और राजरानी इंटर कॉलेज शंकरगढ़ में छापेमारी की। तीनों केंद्रों के स्टैटिक मजिस्ट्रेट ने स्ट्रांग रूम की चाबी केंद्र व्यवस्थापकों को दे रखी थी, जो कि शासनादेश का उल्लंघन है। इस लापरवाही के लिए स्टैटिक मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात तीनों परिषदीय शिक्षकों को हटा दिया गया है।


सचिव ने बताया कि इन केंद्रों पर पूर्व में हुई परीक्षा की रिकॉर्डिंग नहीं थी। कम्प्यूटर ऑपरेटर भी गैरहाजिर था। जिस पर तीनों केंद्र व्यवस्थापकों और बाह्य केंद्र व्यवस्थापकों को हटाने के आदेश दिए गए हैं। इन सभी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की भी संस्तुति की गई है। इस मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

डीआईओएस कार्यालय की सेटिंग से बना सेंटर सहायता प्राप्त केदारनाथ जायसवाल इंटर कॉलेज नैनी में बड़े पैमाने पर अनियमितता मिली है। यहां पर डीआईओएस कार्यालय से सेंटिग करके बाह्य केंद्र व्यवस्थापक की ड्यूटी लगाई गई थी। इस केंद्र पर सरस्वती विद्या निकेतन कॉलेज का सेंटर आया है। यहां के बाह्य केंद्र व्यस्थापक पूर्व में सरस्वती विद्या निकेतन के शिक्षक रह चुके हैं और वहीं के बच्चे यहां परीक्षा दे रहे हैं। जांच में पता चला कि पिछले वर्षों में भी जहां इस कॉलेज का सेंटर जाता रहा है, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक इसी शिक्षक को बनाया जाता था। इसकी सूचना सचिव दिब्यकान्त शुक्ल को मिली तो वे मौके पर पहुंच गए और शिकायत सही पाई। उन्होंने इस मामले में डीआइओएस कार्यालय की भूमिका को गंभीरता से लिया है। सचिव ने सभी कक्ष निरीक्षकों को हटाने का निर्देश दिया है। यहां राजकीय इंटर कॉलेज के शिक्षकों को कक्ष निरीक्षक की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। मामले की जांच क्राइम ब्रांच को देंगे। इस मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक से भी स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।


काली सूची में डाले जाएंगे दो केंद्र

प्रयागराज। कमला स्मारक इंटर कॉलेज में बोर्ड सचिव दिब्यकान्त शुक्ल एवं अपर सचिव विभा मिश्रा को जांच के दौरान पूर्व की रिकार्डिंग नहीं दिखाई गई। सचिव ने बताया कि केंद्र को काली सूची में डाला जाएगा। राजरानी इंटर कॉलेज शंकरगढ़ परीक्षा केंद्र में सॉल्वर गिरोह के सक्रिय होने की सूचना पर सचिव ने छापा मारा। सीसीटीवी रिकार्डिंग नहीं मिली।

चार सॉल्वर पकड़े गए, एफआईआर

प्रयागराज। दूसरी पाली में 8688 केंद्रों पर आयोजित इंटर अंग्रेजी की परीक्षा में कुल 23,60,275 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें 1,91,805 परीक्षा देने नहीं आए। इसी प्रकार हाईस्कूल कृषि विज्ञान की परीक्षा में 30,424 में 1,542 छात्र नहीं पहुंचे। सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि बलिया में दो तथा प्रतापगढ़ एवं आजमगढ़ में एक-एक सॉल्वर को पकड़ा गया है।

सोमवार को एक दिन में तीन बड़ी परीक्षाएं

प्रयागराज। बोर्ड परीक्षा के लिहाज से सोमवार का दिन सबसे महत्वपूर्ण होगा। सोमवार को पहली पाली में हाईस्कूल विज्ञान जबकि दूसरी पाली में इंटर गणित और जीव विज्ञान की परीक्षा है।