पदोन्नति के लिए जारी हुई प्राइमरी के सहायक अध्यापकों की अनंतिम ज्येष्ठता सूची

महाराजगंज
प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में तैनात सहायक अध्यापकों व अध्यापिकों का पदोन्नति के लिए बीआरसी स्तर से अनंतिम ज्येष्ठता सूची जारी करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सदर बीआरसी में 244 शिक्षकों की अनंतिम सूची जारी हुई है। प्रारूप पर सूचना नहीं देने वाले कई शिक्षकों का नाम सूची से बाहर है। अनंतिम सूची जारी होने के बाद शिक्षक ज्येष्ठता सूची में नाम शामिल कराने के लिए निर्धारित प्रारूप पर सूचना बीआरसी में जमा करना शुरू कर दिए हैं। बीईओ सीबी पांडेय का कहना है कि जल्द ही संशोधित सूची जारी की जाएगी। उसके बाद आपत्तियों के समाधान के बाद बीएसए कार्यालय ज्येष्ठता सूची भेजी जाएगी। बीएसए कार्यालय से भी अनंतिम सूची जारी होगी। आपत्तियां लेकर अंतिम सूची जारी होगी। उसके बाद पदोन्नति की कार्रवाई शुरू होगी।


बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राथमिक विद्यालय में पांच साल की सेवा पूरी कर चुके शिक्षकों के पदोन्नति के लिए ज्येष्ठता सूची तैयार की जा रही है। प्रमोशन पाकर वह जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक बनेंगे। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के आदेश पर बीएसए आशीष कुमार सिंह सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पदोन्नति की तैयारी पूरी कराने का निर्देश दे चुके हैं। इस बार पदोन्नति के लिए आरटीई का मानक तैयार किया गया है। पदोन्नति की पूरी प्रक्रिया मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से पूरी कराई जाएगी।

वर्ष 2016 के बाद नहीं हुई है पदोन्नति

जिले में 1049 प्राथमिक विद्यालय, 241 पूर्व माध्यमिक विद्यालय व 407 कम्पोजिट विद्यालय हैं। एक ही कैम्पस में स्थित प्राथमिक व पूर्व प्राथमिक विद्यालय को मर्ज कर कम्पोजिट विद्यालय बनाया गया है। जहां कक्षा एक से आठ तक की कक्षाएं संचालित होती हैं। वर्ष 2016 के बाद प्राथमिक विद्यालय में तैनात शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई है। पदोन्नति की मांग शिक्षक संगठन लगातार कर रहे थे। अब सचिव बेसिक शिक्षा परिषद का आदेश जारी होने के बाद पदोन्नति की आस बढ़ गई है।

प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापकों की पदोन्नति के लिए ज्येष्ठता सूची तैयार करने के लिए सभी बीईओ को निर्देश दिया गया है। बीआरसी स्तर से अनंतिम सूची प्रकाशित हो रही है। आपत्तियों के निस्तारण के बाद अंतिम ज्येष्ठता सूची जारी होगी। उसी के आधार पर मानव संपदा पोर्टल से आनलाइन पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।

आशीष कुमार सिंह-बीएसए