सरकारी योजनाओं का लाभ न रुके, 15 जून तक मुफ्त अपडेट कराएं आधार


लखनऊ। आधार बनवाने के लिए अगर पार्षद, ग्राम प्रधान आदि का प्रमाण पत्र लगाया है तो इसे 15 जून तक मुफ्त में पते के दस्तावेज को ऑनलाइन अपडेट करा लें। इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके लिए बुधवार से अगले तीन महीने तक प्रदेश सरकार के सहयोग से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का लखनऊ क्षेत्रीय कार्यालय विशेष अभियान चलाएगा।


यूआईडीएआई के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ निर्बाध रूप से मिलता रहे। इसके लिए जरूरी है कि आधार के रिकॉर्ड में जरूरी दस्तावेज सत्यापन के लिए मौजूद रहें। ऐसे में पहचान और पते के प्रमाण के लिए वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, बिजली का बिल आदि अपलोड किया जा सकता है। इसके लिए अभी 25 रुपये का शुल्क जमा करना होता है।


तीन महीने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देश पर यूआईडीएआई ने इसे निःशुल्क किया है। 15 मार्च से लेकर 15 जून तक स्वैच्छिक रूप से इसे अपडेट कर सकते हैं।


दस्तावेज ऐसे करें अपलोड

आधार में पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज ऑनलाइन अपडेट करने के लिए myaadhaar.uidai.gov. in अथवा ssup.uidai. gov.in/ssup/ पर लॉग इन करें। पहचान का प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों की जानकारी के लिए uidai.gov.in /images/commdoc/26 JAN_2023_Aadhaar List_of_documents_E nglish.pdf पर जानकारी ली जा सकती है।